1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Saubhagya Panchami 2021: सौभाग्य पंचमी जीवन में सुख और सौभाग्य की वृद्धि करती है,श्री गणेश का आवाहन कर करें पूजा

Saubhagya Panchami 2021: सौभाग्य पंचमी जीवन में सुख और सौभाग्य की वृद्धि करती है,श्री गणेश का आवाहन कर करें पूजा

हिन्दू धर्म में कार्तिक माह को बहुत ही शुभ और पवित्र महीना माना जाता है। इस साल कार्तिक माह की शुरुआत 21 अक्टूबर 2021 से  हो रही है, जिसका समापन 19 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के साथ होगा।

By अनूप कुमार 
Updated Date

सौभाग्य पंचमी 2021: हिन्दू धर्म में कार्तिक माह को बहुत ही शुभ और पवित्र महीना माना जाता है। इस साल कार्तिक माह की शुरुआत 21 अक्टूबर 2021 को हुई है, जिसका समापन 19 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के साथ होगा। सौभाग्य पंचमी जीवन में सुख और सौभाग्य की वृद्धि करती है इसलिए कार्तिक शुक्ल पक्ष कि पंचमी को सौभाग्य पंचमी के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष 9 नवम्बर 2021 के दिन सौभाग्य पंचमी पर्व संपन्न किया जाएगा।

पढ़ें :- जानिए मीन राशि वाले व्यक्ति का व्यक्तित्व लक्षण: उनका सहानुभूतिपूर्ण स्वभाव उनके खिलाफ हो जाता है

कार्तिक महीने में स्नान दान और उपवास करने से सभी कष्टों से मुक्ति बहुत आसानी से मिल जाती है। इस महीने में भगवान शिव और विष्णु तथा कार्तिकेय और तुलसी की सच्चे मन से पूजा अर्चना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इस दिन भगवान शिव की पूजा सभी सांसारिक कामनाओं का पूरा कर परिवार में सुख-शांति लाती है तथा श्री गणेश पूजन समस्त विघ्नों का नाश कर काराबोर को समृद्ध और प्रगत्ति प्रदान करता है।

सौभाग्य पंचमी के अवसर पर विशेष मंत्र जाप द्वारा भगवान श्री गणेश का आवाहन करते हैं जिससे शुभ फलों की प्राप्ति संभव हो पाती है। कार्यक्षेत्र, नौकरी और कारोबार में समृद्धि की कामना की पूर्ति होती है। इस दिन गणेश के साथ भगवान शिव का स्मरण शुभफलदायी होता है। सुख-सौभाग्य और मंगल कामना को लेकर किया जाने वाला सौभगय पंचमी का व्रत सभी की इच्छाओं को पूर्ण करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...