1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. सऊदी अरब ने जारी किया आदेश, पाकिस्तान समेत इन चार मुल्कों की महिलाओं से शादी पर लगाई पाबंदी

सऊदी अरब ने जारी किया आदेश, पाकिस्तान समेत इन चार मुल्कों की महिलाओं से शादी पर लगाई पाबंदी

सऊदी अरब एक फैसले से पाकिस्तान को शर्मसार होना पड़ रहा है। सऊदी सरकार ने शादी को लेकर कुछ नए नियम बनाए हैं, जिसके तहत उसने अपने देश के पुरुषों के पाकिस्तान, बांग्लादेश, चाड और म्यांमार की महिलाओं से शादी करने पर रोक लगा दी है। पाकिस्तान के अखबार 'डॉन' ने इस संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

रियाद। सऊदी अरब एक फैसले से पाकिस्तान को शर्मसार होना पड़ रहा है। सऊदी सरकार ने शादी को लेकर कुछ नए नियम बनाए हैं, जिसके तहत उसने अपने देश के पुरुषों के पाकिस्तान, बांग्लादेश, चाड और म्यांमार की महिलाओं से शादी करने पर रोक लगा दी है। पाकिस्तान के अखबार ‘डॉन’ ने इस संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की है। बकायदा इसके लिए सऊदी अरब में कानून भी बना दिया गया है, जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि सऊदी अरब के युवा पाकिस्तान की लड़कियों से शादी नहीं कर सकते हैं।

पढ़ें :- पाकिस्तान में वैक्सीनेशन न करवाने वाले नहीं कर पाएंगे घरेलू हवाई यात्रा, सरकार ने लगाया बैन

सऊदी अरब ने इस बार पाकिस्तान के अस्तित्व को लेकर ही सवाल उठा दिए हैं। एक तरह से कह सकते हैं कि सऊदी अरब की नजरों में पाकिस्तान अछूत मुल्क हो चुका है। खुद को मुसलमानों का नया कप्तान बनाने पर तुले इमरान खान को सऊदी अरब ने फिर से दुत्कार दिया है और अपने देश के युवाओं को कहा है कि वो पाकिस्तानी लड़कियों से शादी नहीं करे।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस वक्त इन चारों देशों के करीब 5 लाख लड़कियां सऊदी अरब में रह रही हैं, जिनमें से कई लड़कियों से सऊदी अरब के युवा शादी करना चाहते हैं लेकिन अब उनकी शादी पर सरकार ने कानूनी अड़चन लगा दी हैं। सऊदी अखबार मक्का डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, मक्का पुलिस डायरेक्टर मेजर जनरल असफ अल कुरैसी ने कहा है कि अब सऊदी के युवाओं को इन देशों की लड़कियों से शादी करने के लिए काफी कानूनी मशक्कत करनी पड़ेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...