बड़ी खुशखबरी: 2.69 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतों में भी गिरावट

petrol
बड़ी खुशखबरी: 2.69 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतों में भी गिरावट

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस (coronavirus) के व्यापक प्रभाव के चलते पूरी दुनिया में कच्चे तेल के दामों में भारी कमी आई है। भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम (Today Petrol Diesel Price) में आज बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार को पेट्रोल का दाम 2 रुपये 69 पैसे गिरकर जहां 70.20 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया, वहीं डीजल के दाम 2.33 रुपये गिरकर 63.01 रुपये पर पहुंच गया। बता दें सऊदी अरब और रूस के बीच ऑयल प्राइस वार (Oil Price War) छिड़ने से सोमवार को कच्चा तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार में 31 प्रतिशत तक टूट गई थी.दा बाजार में 31 प्रतिशत तक टूट गई थी।

Saudi Arabia S Move May Make Petrol And Diesel Cheaper :

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में सोमवार को आई गिरावट के बाद रिकवरी हुई है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल का दाम घटकर 70.29 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं डीजल का भाव भी घटकर 63.01 रुपये प्रति हो गया है.अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 7.19 फीसदी की तेजी के साथ 36.83 डॉलर पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले दाम 37.38 डॉलर प्रति बैरल तक उछला।

न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अप्रैल डिलीवरी अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के अनुबंध में 6.84 फीसदी की तेजी के साथ 33.26 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले भाव 33.73 डॉलर प्रति बैरल तक उछला। बता दें कि तेल बाजार की हिस्सेदारी को लेकर प्रमुख उत्पादकों में कीमत को लेकर छिड़ी जंग के कारण सोमवार को ब्रेंट क्रूड का भाव 31.27 डॉलर प्रति बैरल तक गिरा, जोकि फरवरी 2016 के बाद का सबसे निचला स्तर है.

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस (coronavirus) के व्यापक प्रभाव के चलते पूरी दुनिया में कच्चे तेल के दामों में भारी कमी आई है। भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम (Today Petrol Diesel Price) में आज बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार को पेट्रोल का दाम 2 रुपये 69 पैसे गिरकर जहां 70.20 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया, वहीं डीजल के दाम 2.33 रुपये गिरकर 63.01 रुपये पर पहुंच गया। बता दें सऊदी अरब और रूस के बीच ऑयल प्राइस वार (Oil Price War) छिड़ने से सोमवार को कच्चा तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार में 31 प्रतिशत तक टूट गई थी.दा बाजार में 31 प्रतिशत तक टूट गई थी। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में सोमवार को आई गिरावट के बाद रिकवरी हुई है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल का दाम घटकर 70.29 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं डीजल का भाव भी घटकर 63.01 रुपये प्रति हो गया है.अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 7.19 फीसदी की तेजी के साथ 36.83 डॉलर पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले दाम 37.38 डॉलर प्रति बैरल तक उछला। न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अप्रैल डिलीवरी अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के अनुबंध में 6.84 फीसदी की तेजी के साथ 33.26 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले भाव 33.73 डॉलर प्रति बैरल तक उछला। बता दें कि तेल बाजार की हिस्सेदारी को लेकर प्रमुख उत्पादकों में कीमत को लेकर छिड़ी जंग के कारण सोमवार को ब्रेंट क्रूड का भाव 31.27 डॉलर प्रति बैरल तक गिरा, जोकि फरवरी 2016 के बाद का सबसे निचला स्तर है.