1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Saudi Arab: सऊदी अरब ने टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए यात्रा प्रतिबंध हटा दिए, इस शर्त पर आने की मिली अनुमति

Saudi Arab: सऊदी अरब ने टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए यात्रा प्रतिबंध हटा दिए, इस शर्त पर आने की मिली अनुमति

सऊदी अरब जाने के लिए तैयार बैठे लोगों के लिए बड़ी खबर है। सऊदी अरब ने विदेशी पर्यटकों के लिए 17 महीने के बाद अपने बॉर्डर को खोलने का ऐलान किया है। सऊदी अरब की ओर से कहा गया है कि जिन पर्यटकों ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है वो सऊदी अरब आ सकते हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली:सऊदी अरब (Saudi Arabia )जाने के लिए तैयार बैठे लोगों के लिए बड़ी खबर है। सऊदी अरब ने विदेशी पर्यटकों (foreign tourists) के लिए 17 महीने के बाद अपने बॉर्डर को खोलने का ऐलान किया है। सऊदी अरब (Saudi Arabia)की ओर से कहा गया है कि जिन पर्यटकों ने वैक्सीन  की दोनों डोज (both doses of the vaccine)ले ली है वो सऊदी अरब आ सकते हैं। हालांकि सऊदी अरब से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है कि वह उमरा पर लगी पाबंदी (ban on umrah) को भी हटा रहा है। दरअसल दुनियाभर से लाखों लोग सऊदी अरब में हज( Hajj)  यात्रा के लिए आते हैं, जिसपर फिलहाल सऊदी अरब ने पाबंदी लगा रखी है, इसको लेकर अभी किसी भी तरह का ऐलान नहीं किया गया है।

पढ़ें :- Big blow to Akshay Kumar : फिल्म 'बेल बॉटम' पर गल्फ देशों ने लगाया बैन, जानें क्या है वजह
Jai Ho India App Panchang

सऊदी अरब ने शुक्रवार को कहा कि वह पूरी तरह से टीका लगावाए हुए विदेशी पर्यटकों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोलेगा। कोविड -19 महामारी के कारण राज्य ने 17 महीनों के लिए अपनी सीमाओं को सील करने के बाद यह नया फैसला लिया है। ।

खबरों के अनुसार, सऊदी अरब के पर्यटन मंत्रालय (केएसए) 17 महीने के अंतराल के बाद 1 अगस्त से विदेशी पर्यटकों के प्रवेश की अनुमति देगा। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि पर्यटक ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली हो। सऊदी अरब में फाइजर, अस्ट्रा जेनेका, मॉडर्ना या जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को ही स्वीकृत किया गया है।

दरअसल सऊदी अरब को पर्यटन बंद होने की वजह से लाखों करोड़ों रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। महामारी के चलते हुए इस नुकसान से उबरने के लिए अब सऊदी अरब ने कोशिश करना शुरू कर दिया है।

पढ़ें :- Saudi Arabia : कोरोना वैक्सीनेट हो चुके श्रद्धालुओं को मिली उमरा जाने की इजाजत
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...