1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. सऊदी अरब: तख्तापलट की साजिश रचने के आरोप में शाही परिवार के तीन राजकुमार हिरासत में

सऊदी अरब: तख्तापलट की साजिश रचने के आरोप में शाही परिवार के तीन राजकुमार हिरासत में

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। सऊदी अरब की पुलिस ने शाही परिवार के तीन राजकुमारों को तख्तापलट की साजिश रचने के आरोपों में हिरासत में लिया है। इनमें शाह सलमान के भाई प्रिंस अहमद बिन अब्दुल अजीज अल-सउद और भतीजे प्रिंस मोहम्मद बिन नयेफ शामिल हैं। तीनों राजकुमारों पर देशद्रोह का आरोप लगाया गया है।

एक अमेरिकी अखबार ने सूत्रों के हवाले से खबर छापी है कि देशद्रोह का आरोप लगने के बाद किंग सलमान के भाई प्रिंस अहमद बिन अब्दुल अजीज अल-सउद और भतीजे प्रिंस मुहम्मद बिन नायेफ को उनके घरों से शुक्रवार तड़के हिरासत में लिया गया। बताया यह भी जा रहा है कि प्रिंस नायेफ के छोटे भाई प्रिंस नवाफ बिन नायेफ को भी पकड़ लिया गया है।

बता दें कि क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के सत्ता संभालने के बाद सऊदी में कई बड़े आलोचकों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और कारोबारियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। तीन प्रिंस को हिरासत में लिए जाने की कार्रवाई को भी इसी का हिस्सा माना जा रहा है। किंग सलमान के पुत्र और क्राउन प्रिंस मुहम्मद को अपने मुखर विरोधी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर वैश्विक स्तर पर आलोचना का सामना करना पड़ा था। खशोगी की अक्टूबर 2018 में इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास में हत्या कर दी गई थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...