1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अब सऊदी अरब में चलेगी योग की पाठशाला, सभी यूनिवर्सिटी में लागू होगा पाठ्यक्रम

अब सऊदी अरब में चलेगी योग की पाठशाला, सभी यूनिवर्सिटी में लागू होगा पाठ्यक्रम

सऊदी अरब (Saudi Arabia) अपनी यूनिवर्सिटीज में योग पाठ्यक्रम की शुरुआत करने जा रहा है। इस सिलसिले में सभी यूनिवर्सिटीज के प्रतिनिधियों के लिए सोमवार को एक वर्चुअल लेक्चर (Virtual Lecture) का आयोजन किया गया है। इसके जरिए लोगों को योग को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। सऊदी अरब (Saudi Arabia) अपनी यूनिवर्सिटीज में योग पाठ्यक्रम की शुरुआत करने जा रहा है। इस सिलसिले में सभी यूनिवर्सिटीज के प्रतिनिधियों के लिए सोमवार को एक वर्चुअल लेक्चर (Virtual Lecture) का आयोजन किया गया है। इसके जरिए लोगों को योग को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके साथ ही स्टूडेंट्स के पास भी यूनिवर्सिटी कैंपस (University Campus)में विभिन्न योगासनों को करने का विकल्प मौजूद रहेगा।

पढ़ें :- JNU में लगे ब्राह्मण विरोधी नारे, दीवारों पर लिखा मिला- ब्राह्मण कैंपस छोड़ो

प्रोफेशनल योगासन स्पोर्ट्स ट्रेनिंग की योजना पर भी की बात

लेक्चर के दौरान योग के मेंटल और फिजिकल स्वास्थ्य (Physical Health) पर असर के बारे में बताया गया। साथ ही स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कांपटीशन का हिस्सा बनने के लिए प्रोफेशनल योगासन स्पोर्ट्स ट्रेनिंग (Professional Yogasana Sports Training) की योजना पर भी बात की गई। सऊदी स्पोर्ट्स फेडरेशन (Saudi Sports Federation) और सऊदी योगा कमेटी (Saudi Yoga Committee) ने रियाध में यह आयोजन किया था। सऊदी गैजेट (Saudi Gadget)के मुताबिक इसमें छात्र-छात्राओं दोनों शामिल होंगे। इस रिपोर्ट के मुताबिक योगा रेफरी के क्वॉलीफिकेशन कोर्स के लिए पहला बैच सऊदी से भारत भी पहुंच चुका है।

योग से युवाओं को होने वाले शारीरिक और मानसिक फायदों के बारे में बात की

कार्यक्रम के दौरान योग से युवाओं को होने वाले शारीरिक और मानसिक फायदों के बारे में बात की गई। साथ ही टूर्नामेंट्स और कांपटीशंस के लिए योगासन स्पोर्ट्स (Yogasana Sports )और प्रोफेशनल योग ट्रेनिंग (Professional Yoga Training)  पर चर्चा की गई। लेक्चर के दौरान युवाओं को प्रोफेशनल योग ट्रेनिंग (Professional Yoga Training) लेने के लिए मोटिवेट किया गया। साथ ही यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स और यूनिवर्सिटी लीग के तहत होने वाले प्रोफेशनल योगासन कांपटीशंस के बारे में भी बताया गया। सऊदी योग कमेटी (Saudi Yoga Committee)  के प्रेसीडेंट नॉफ अलमरवाई (President Nof Almarwai)ने कहा कि हमारी कोशिश है कि योग पूरे सऊदी समाज में बड़े पैमाने पर प्रसार हो। इसीलिए कमेटी योग प्रेमियों की एक जमात तैयार करने में जुटी हुई है।

पढ़ें :- Petrol-Diesel Price: पेट्रोल डीजल के दाम ने फिर भरी उड़ान, जाने अपने शहर में तेलों के दाम

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...