AsianGames2018 : भारत को मिला तीसरा गोल्ड मेडल, 16 साल के सौरभ ने सोने पर साधा निशाना

AsianGames2018 : भारत को मिला तीसरा गोल्ड मेडल, 16 साल के सौरभ ने सोने पर साधा निशाना
AsianGames2018 : भारत को मिला तीसरा गोल्ड मेडल, 16 साल के सौरभ ने सोने पर साधा निशाना

Saurabh Chaudhary Wins Gold Medal Is Asian Games 2018

नई दिल्ली। जकार्ता में चल रहे 18 वें एशियन गेम्स में शूटर सौरभ चौधरी ने भारत की झोली में तीसरा गोल्ड मेडल डाल दिया। इस स्पर्धा का कांस्य पदक भारत के ही अभिषेक वर्मा ने जीता। जापान के तोमोयुकी मात्सयुदा ने रजद पदक पर कब्जा जमाया। यूपी के सौरभ चौधरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है। प्रदेश और देश का नाम रोशन करने पर सीएम ने उन्हें 50 लाख रुपये का पुरस्कार और राजपत्रित नौकरी देने की घोषणा की है।

भारत ने मौजूदा एशियाई खेलों में शूटिंग स्पर्धा से पहला गोल्ड मेडल जीता। चौधरी का अंतिम-2 में मुकाबला जापान के मत्सुदा से था। जापानी निशानेबाज का दो में से पहला शॉट 8.9 पर जाकर लगा, जिससे भारतीय निशानेबाज को लाभ मिला। सौरभ ने इस मौके को जाने नहीं दिया और दोनों हाथों से लपकते हुए देश को खुशियां दी। भारत के दो निशानेबाजों ने पहली बार मौजूदा एशियाई खेलों में एक ही स्पर्धा में एकसाथ खेलते हुए दो पदक जीते।

16 वर्षीय चौधरी ने फाइनल में 240.7 का स्कोर किया और शीर्ष पर रहते हुए गोल्ड मेडल जीता। जापान के मत्सुदा टोमोयुकी को सिल्वर मेडल मिला। मत्सुदा का फाइनल स्कोर 239.7 रहा। भारत के अभिषेक वर्मा 219.3 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे और उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता। चीन के वु जियाउ चौथे जबकि कोरिया को ओलंपिक में कई पदक दिलाने वाले जिन जोंगोह पांचवें स्थान पर रहे।

इन एशियन गेम्स में भारत का निशानेबाजी में यह पांचवां पदक है। इससे पहले अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने 10मीटर एयर राइफल के मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वहीं दीपक कुमार ने पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल में सिल्वर मेडल पर कब्जा किया था। सोमवार को ही 18 वर्षीय लक्ष्य ने पुरुषों के ट्रैप इवेंट में सिल्वर मेडल जीता था।  इसके बाद संजीव राजपूत ने 50 मीटर थ्री पोजिशन में सिल्वर मेडल जीतकर भारत को दिन का तीसरा पदक दिलवाया।

इसके साथ ही भारत के कुल पदकों की संख्या 8 हो गई है। इसमें तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल हैं। भारत के लिए कुश्ती में बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में और महिलाओं में विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता है।

नई दिल्ली। जकार्ता में चल रहे 18 वें एशियन गेम्स में शूटर सौरभ चौधरी ने भारत की झोली में तीसरा गोल्ड मेडल डाल दिया। इस स्पर्धा का कांस्य पदक भारत के ही अभिषेक वर्मा ने जीता। जापान के तोमोयुकी मात्सयुदा ने रजद पदक पर कब्जा जमाया। यूपी के सौरभ चौधरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है। प्रदेश और देश का नाम रोशन करने पर सीएम ने उन्हें 50 लाख रुपये का पुरस्कार और राजपत्रित नौकरी देने की घोषणा…