जानिए कब से शुरू हो रहा है सावन और कितने पड़ेंगे सोमवार

सावन , सावन के सोमवार
जानिए कब से शुरू हो रहा है सावन और कितने पड़ेंगे सोमवार

Sawan 2018 Start Form 28 July

लखनऊ। हिन्दू धर्म ही एक ऐसा धर्म है जहां साल के पूरे माह कोई न कोई त्योहार मनाया जाता है लेकिन अगर बात हम करें धार्मिक ग्रन्थों की तो सावन महीने को सबसे खास माना जाता है। बता दें कि इस साल भगवान शिव के प्रिय माह यानि सावन की शुरुआत 28 जुलाई दिन शनिवार से होगी। सावन के महीने में शिवमंदिर में जमकर भक्त आते हैं और भोले का जलाभिषेक कर श्रद्धालु भोलेनाथ को प्रसन्न करते हैं। वहीं कुवांरी कन्या एवं सुहागिन महिलाएं सोमवारी का व्रत कर खुशहाल दांपत्य की कामना करती हैं। इस बार का सावन का महिना पूरे 30 दिनों का होगा।

शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव सावन माह में पृथ्वी पर अवतरित होकर अपने ससुराल गए थे जहां पर उनका जलाभिषेक किया गया था। इसीलिए सावन के सोमवार को इतना महत्त्व दिया गया है। इस बार सावन मास का आरंभ प्रीति एवं आयुष्मान योग के साथ श्रवण नक्षत्र में होने से उत्तम योग बन रहा है। यह योग सर्वार्थ सिद्धि योग के बराबर है इसमें भगवान भोले की पूजा-अर्चना करना मंगलकारी माना गया है।

इस बार सावन में पड़ेंगे चार सोमवार

इस वर्ष सावन में चार सोमवार पडऩे की वजह से श्रद्धालुओं के लिए खास है। वैसे तो पूरे सावन में विभिन्न राशियों वाले लोग भगवान भोले को गंगाजल से जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना कर सकते हैं। लेकिन राशि के अनुसार अगर भोले की पूजा हो तो श्रद्धालुओं को मनोवांछित फल की प्राप्ति हो सकती है।

लखनऊ। हिन्दू धर्म ही एक ऐसा धर्म है जहां साल के पूरे माह कोई न कोई त्योहार मनाया जाता है लेकिन अगर बात हम करें धार्मिक ग्रन्थों की तो सावन महीने को सबसे खास माना जाता है। बता दें कि इस साल भगवान शिव के प्रिय माह यानि सावन की शुरुआत 28 जुलाई दिन शनिवार से होगी। सावन के महीने में शिवमंदिर में जमकर भक्त आते हैं और भोले का जलाभिषेक कर श्रद्धालु भोलेनाथ को प्रसन्न करते हैं। वहीं कुवांरी…