1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. सावन 2021: इस फूल में छिपा है आपकी मनोकामना पूर्ण होने का राज, महादेव के ​मस्तक पर चढ़ाएं

सावन 2021: इस फूल में छिपा है आपकी मनोकामना पूर्ण होने का राज, महादेव के ​मस्तक पर चढ़ाएं

सावन मास भगवान भेलेनाथ का सबसे प्रिय महीना है। भोले भाले और सरलता के प्रतीक भगवान शिव को जो भी सच्चे मन से पूजता है बाबा उसकी मन की मुराद पूराद करतें है।  ऐसा माना जाता है कि जो भक्त सच्चे मन से शिवलिंग पर जल चढ़ा दे तो भोलेनाथ उसी से प्रसन्न हो जाते हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

सावन 2021: सावन मास भगवान भेलेनाथ का सबसे प्रिय महीना है। भोले भाले और सरलता के प्रतीक भगवान शिव को जो भी सच्चे मन से पूजता है बाबा उसकी मन की मुराद पूराद करतें है।  ऐसा माना जाता है कि जो भक्त सच्चे मन से शिवलिंग पर जल चढ़ा दे तो भोलेनाथ उसी से प्रसन्न हो जाते हैं। सावन के महीने में भगवान शिव से मनवांछित फल पाने की कामना पाने के इच्छुक जातक कुछ विशेष फूल अर्पित कर सकते हैं। जानते हैं श्रावण मास में भगवान शिव को कौन -कौन से पुष्प अर्पित किये जा सकते हैं।

पढ़ें :- सावन 2021: भगवान भोलेनाथ को प्रिय है भस्म,जानिए इसका मर्म
Jai Ho India App Panchang

हरसिंगार
सावन के महीने में जो भक्त भोलेनाथ को हरसिंगार के पुष्प चढ़ाता है उसे सुख संपत्ति की प्राप्ति होती है। जीवन में चल रही बाधा से मुक्ति मिलती है। इसके फूल बहुत ही मनमोहक और आकर्षक होते हैं। हरसिंगार के फूल को केवल पूजा-पाठ के लिए इस्तेमाल करते हैं।

दूर्वा

दूर्वा भगवान गणेश को बहुत प्रिय है। मगर सावन मास में महादेव को दूर्वा चढ़ाई जाती है और इसके परिणामस्वरूप जातक को निरोगी काया और लंबी उम्र का आशीर्वाद मिलता है। गणेशजी को दूर्वा बहुत पसंद है। गणेश चतुर्थी पूजा के समय इसका इस्तेमाल जरूर किया जाता है।

बेला और चमेली

पढ़ें :- सावन 2021: भगवान शिव को प्रिय है ये पौधा, महादेव को फूल और पत्ते दोनों चढ़ाते हैं

यदि कोई जातक विवाह से जुड़ी कोई परेशानी झेल रहा है तो उसे श्रावण मास में बेला और चमेली जैसे खुशबूदार फूलों का अर्पण करना चाहिए। वैवाहिक जीवन में चल रही परेशानी से राहत के साथ जातक को वाहन प्राप्ति का आशीर्वाद भी मिलता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...