1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Sawan 2022: सावन में लगाएं तुलसी का पौधा , भगवान शिव के साथ मां लक्ष्मी भी रहती हैं मेहरबान 

Sawan 2022: सावन में लगाएं तुलसी का पौधा , भगवान शिव के साथ मां लक्ष्मी भी रहती हैं मेहरबान 

सावन माह को भगवान शिव का मास कहा जाता है। इस मास में भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना विशेष  महत्व है।सावन के महीने में माता तुलसी की पूजा का भी विशेष महत्व है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Sawan 2022:  सावन माह को भगवान शिव का मास कहा जाता है। इस मास में भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना विशेष  महत्व है।सावन के महीने में माता तुलसी की पूजा का भी विशेष महत्व है। पौराणिक ग्रथों के अनुसार, सावन के पवित्र माह में उगाए गए पौधों पर भगवान शिव की कृपा बरसती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार,इस माह में तुलसी का पौधा लगाने से भगवान श्रीहरि की विशेष कृपा मिलती है। आइये जानते है सावन के पवित्र माह में और कौन से पौधे लगाने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है।

पढ़ें :- भगवान शिव चढ़ाएं ये चीजें होंगी सभी मनोकामनाएं पूर्ण

तुलसी: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को खास महत्व दिया गया है धार्मिक मान्यता है कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है  कहा जाता है कि सावन के दौरान घर में तुलसी का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी के साथ ,साथ भगवान विष्णु की कृपा भी मिलती है।

पारिजात : सावन मास में पारिजात का पौधा लगाना बेहद शुभ फलदायी माना गया हैण् मान्यता है कि जिस घर में पारिजात का पौधा लगा होता हैए वहां सुखए शांति और समृद्धि का वास होता है।  इसके फूल तनाव मिटाकर मन में खुशियां भर देते हैं।

कनेर : मान्यता है कि सावन मास में कनेर का पौधा लगाने से भगवान शिव बेहद प्रसन्न होते हैं। कनेर तीन प्रकार के होते हैं- पीला, लाल और सफेद।  कनेर को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि इस पौधे को घर में लगाने से धन और सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है।

 

पढ़ें :- आश्विन मास के पहले रविवार को, इस तरह करें भगवान शिव को प्रसन्न

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...