1. हिन्दी समाचार
  2. Sawan 2019: आज से शुरू हुआ सावन का पवित्र महीना, भूल से भी ना करें ये काम

Sawan 2019: आज से शुरू हुआ सावन का पवित्र महीना, भूल से भी ना करें ये काम

Sawan Month Start From 17 July Always Follow These Tips During Sawan Shiv Puja

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। आज यानि 17 जुलाई से भगवान शिव का प्रिय महिना सावन आरम्भ हो गया है। शास्त्रों की माने तो अन्य दिनों के बजाय सावन के महीने में भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं। कहा यह भी जाता है कि सावन के महीने में शिवलिंग पर जल अभिषेक करने से सभी पाप दूर होते हैं और मनोकामना पूर्ण होती है। आज हम आपको कुछ खास बातों को बताएंगे जिन्हे भूल से भी सावन के इस पावन महीने में नहीं करनी चाहिए….

पढ़ें :- महिला खिलाड़ी ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, जानिए पूरा मामला

सावन में न करें ये गलतियां

  • सावन के महीने में सात्विक भोजन करना चाहिए। सावन का महीना भगवान शिव को बहुत ही प्रिय होता है। इस कारण मांस, मदिरा, प्याज और लहसुन का सेवन बंद कर देना चाहिए।
  • सावन में हरी पत्तेदार सब्जियों का त्याग करना अच्छा माना जाता है क्योंकि सावन में हरी सब्जियों में पित्त बढ़ाने वाले तत्व की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा सावन के महीने में कीट-पतंगों की संख्या बढ़ जाती है जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।
  • कभी भी शिवलिंग पर हल्दी नहीं चढ़ानी चाहिए। शिवलिंग पुरुष तत्व से संबंधित है।
  • सावन के महीनों में दूध का सेवन कम करना चाहिए। यही बात बताने के लिए सावन में शिव जी का दूध से अभिषेक करने की परंपरा शुरू हुई। वैज्ञानिक मत के अनुसार इन दिनों दूध पित्त बढ़ाने का काम करता है।
  • सावन में बैंगन खाना अच्छा नहीं माना गया है। बैंगन को शास्त्रों में अशुद्ध कहा गया है। वैज्ञानिक कारण के नजरिए से देखें तो सावन में बैंगन में कीड़े अधिक लगते हैं। ऐसे में बैंगन का स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
  • सावन के महीने में किसी भी प्रकार के बुरे विचार मन में नहीं लाना चाहिए।
  • सावन के महीने में किसी का अपमान नहीं करना चाहिए।
  • सावन में अगर घर के दरवाजे पर सांड या गाय आ आए तो उसे मार कर भगाने की बजाय कुछ खाने को दें। सांड को मारना शिवजी की सवारी नंदी का अपमान माना जाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...