1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. SBI बैंक दे रहा नौकरी पाने का शानदार अवसर, ऐसे कर सकते हैं आवेदन मिलेगी ट्रेनिंग

SBI बैंक दे रहा नौकरी पाने का शानदार अवसर, ऐसे कर सकते हैं आवेदन मिलेगी ट्रेनिंग

नोटिफिकेशन के अनुसार, अभ्यर्थी सिर्फ एक प्रदेश के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि जिस भी प्रदेश के लिए आप अप्लाई कर रहे हैं, आपको वहां की स्थानीय भाषा का अच्छा ज्ञान हो।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Sbi Bank Is Offering A Great Opportunity To Get A Job This Is How You Can Apply For Training

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक ने क्लेरिकल कैडर के जूनियर एसोसिएट पोस्ट पर 5000 से अधिक पदों पर वेकेंसी निकाली है। प्रारंभिक प्ररीक्षा जून 2021 में आयोजित किए जाने की संभावना है। इस भर्ती के लिए किसी भी विषय से ग्रेजुएट की डिग्री वाले तथा अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे छात्र भी अप्लाई कर सकते हैं।

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: AIIMS भुवनेश्वर ने 90 पदों पर जारी किए आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

नोटिफिकेशन के अनुसार, अभ्यर्थी सिर्फ एक प्रदेश के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि जिस भी प्रदेश के लिए आप अप्लाई कर रहे हैं, आपको वहां की स्थानीय भाषा (पढ़ना, लिखना, बोलना तथा समझना) का अच्छा ज्ञान हो।

महत्वपूर्ण तिथि

आवेदन करने की आखिरी दिनांक: 17 मई 2021

आयु सीमा

आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में एससी, एसटी श्रेणी को पांच वर्ष तथा ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। जनरल व ईडब्ल्यूएस श्रेणी के दिव्यांग को 10 वर्ष, एससी-एसटी श्रेणी के दिव्यांग को 15 वर्ष और ओबीसी श्रेणी के दिव्यांग को 13 वर्ष की छूट दी जाएगी।

प्रीलिम्स एग्जाम से पहले ट्रेनिंग

SBI प्रारंभिक परीक्षा से पहले एससी, एसटी, अल्पसंख्यक श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए प्री एग्जाम ट्रेनिंग की व्यवस्था भी करता है। इसमें विद्यार्थियों को गाइड किया जाता है। इसमें विद्यार्थियों को ऑनलाइन टेस्ट के तौर-तरीकों और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न आदि के बारे में जानकारी दी जाती हे। इसके लिए उम्मीदवार 26 मई 2021 से अपने कॉल लेटर डाउनलोड कर सकेंगे।

पढ़ें :- यहां निकली सरकारी टीचर के 2392 पदों पर भर्तियां, ये है आवेदन की लास्ट डेट

इन्हें नहीं देना होगा स्थानीय भाषा का टेस्ट

SBI क्लर्क भर्ती परीक्षा में प्रोविजनल चयन के पश्चात् स्थानीय भाषा का टेस्ट होगा। नियुक्ति तब प्राप्त होगी जब लेंग्वेज टेस्ट में पास होंगे। किन्तु जिन अभ्यर्थियों ने 10वीं या 12वीं स्तर पर स्थानीय भाषा बतौर विषय पढ़ी होगी, उनका लेंग्वेज टेस्ट नहीं लिया जाएगा। इसके लिए उन्हें अपना 10वीं या 12वीं की मार्कशीट/सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X