1. हिन्दी समाचार
  2. SBI ने जारी की चेतावनी, ग्राहकों के खाते से अचानक गायब हो रहे पैसे

SBI ने जारी की चेतावनी, ग्राहकों के खाते से अचानक गायब हो रहे पैसे

Sbi Bank Sbi Retail Sbonline Onlinesbi Personal Banking Fishing Theft In Bank Account

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। खाता धारकों के लिए एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) ने अपने ग्राहकों को एक चेतावनी जारी की है। बैंक ने बयान जारी करते हुए कहा है कि आजकल इंटरनेट पर चोरी के जरिए लोगों के बैंक खाते खाली किए जा रहे है। बैंक ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि ‘फिशिंग’ एक सामान्य किस्म की इंटरनेट चोरी है।

पढ़ें :- यूपी विधान परिषद चुनावः भाजपा-सपा के सभी प्रत्याशियों का निर्वाचन तय, महेश शर्मा का नामांकन खारिज

ग्राहकों को एसबीआई के नाम से ई-मेल भेजा जा रहा है। इस ई-मेल के जरिए ग्राहकों की व्यक्तिगत पहचान का डेटा और वित्तीय खातों की जानकारी चुराने के लिए सामाजिक इंजीनियरी और तकनीकी धोखाधड़ी दोनों ही का उपयोग किया जाता है। इसमें हैकर, बाद में इस जानकारी का उपयोग पीड़ित व्यक्ति के खाते से पैसा निकालने या उसके क्रेडिट कार्डों से बिलों का भुगतान करने के लिए कर सकता है।

आमतौर पर ई-मेल में या तो कुछ प्रक्रिया पूरी करने पर इनाम या प्रक्रिया पूरी न करने पर दंड लगाने की चेतावनी दी जाती है। उपयोगकर्ता को गोपनीय जानकारी जैसे लॉगइन/ प्रोफाइल या लेनदेन पासवर्ड और बैंक खाता संख्या आदि देने के लिए कहा जाता है।

ऐसे करते हैं टारगेट

हैकर बैंक के नेटवर्क या फिर आपकी सोशल प्रोफाइल में सेंध लगाकर के आपको फोन करते है। हैकर डेटा से ऐसे लोगों की प्रोफाइल निकालते है जिनके बैंक ट्रांजैक्शन बहुत ज्यादा होते है या फिर वो सिनियर सिटीजंस हो। क्योंकि ऐसे लोगों से अकाउंट या कार्ड की डिटेल्स लेना आसान होता है। अगर गलती से आपने अपना ओटीपी शेयर कर दिया है तो आपका अकाउंट चंद मिनटों में खाली हो जाता है। ऐसे हैकर आपके अकाउंट से निकाले गए पैसे को किसी पेमेंट वॉलेट में भेज देते है जिसके कारण इसको ट्रेस करना काफी मुश्किल होता है।

पढ़ें :- IND VS AUS: जीत के बाद बॉलीवुड एक्टर ने दिये गज़ब रिएक्शन, शाहरुख की उडी नींद तो रितेश बोले...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...