1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. SBI डिजिटल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से किए गए IMPS लेनदेन पर सेवा शुल्क नहीं लेगा

SBI डिजिटल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से किए गए IMPS लेनदेन पर सेवा शुल्क नहीं लेगा

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को सूचित करते हुए कहा कि उसने डिजिटल चैनलों के माध्यम से किए गए लेनदेन के लिए आईएमपीएस लेनदेन की सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने घोषणा की है कि वह अपने डिजिटल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से 5 लाख रुपये तक के तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) लेनदेन पर कोई सेवा शुल्क नहीं लेगा।

पढ़ें :- एलआईसी मार्च के मध्य तक लाएगी भारत का अब तक का सबसे बड़ा 15 लाख करोड़ रुपये का आईपीओ

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता ने कहा कि एसबीआई ने डिजिटल चैनलों के माध्यम से किए गए लेनदेन के लिए शून्य शुल्क के साथ आईएमपीएस लेनदेन की सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है।

बैंक ने आगे बताया कि ये लेन-देन उसके किसी भी डिजिटल बैंकिंग चैनल जैसे इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है, जिसमें योनो एसबीआई ऐप भी शामिल है।

उन IMPS लेनदेन के लिए जो बैंक की शाखाओं के माध्यम से किए जाएंगे, 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये का एक नया स्लैब जोड़ा गया है और उसी के लिए सेवा शुल्क 20 रुपये + GST ​​पर 1 फरवरी से लगाया जाएगा।

इससे पहले, IMPS लेनदेन की अनुमति केवल 2 लाख रुपये तक के लेनदेन के लिए थी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले साल अक्टूबर में IMPS की लेनदेन की सीमा 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी थी। IMPS बैंकिंग चैनलों के माध्यम से तत्काल घरेलू फंड ट्रांसफर सुविधा 24×7 प्रदान करता है।

पढ़ें :- केंद्रीय बजट 2022: केंद्र द्वारा बैंक पुनर्पूंजीकरण के लिए कोई फंड आवंटित करने की संभावना नहीं

1,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक की राशि के लिए शाखाओं में किए जाने वाले IMPS लेनदेन पर 2+GST का सेवा शुल्क लगता है, जबकि 10,000 रुपये से 1,00,000 रुपये के लिए 4+GST का शुल्क लगता है। 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये तक के लेनदेन के लिए, 12 रुपये + जीएसटी का शुल्क लगाया जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...