1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. School Reopen News : 50 फीसदी क्षमता के साथ 7 फरवरी से खुलेंगे आठवीं तक के स्कूल, जानें लेटेस्ट अपडेट

School Reopen News : 50 फीसदी क्षमता के साथ 7 फरवरी से खुलेंगे आठवीं तक के स्कूल, जानें लेटेस्ट अपडेट

School Reopen News : कोरोना वायरस महामारी के चलते बंद स्कूल-कॉलेजों को खोलने से संबंधित निर्णय बिहार सरकार ने रविवार को लिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि आठवीं कक्षा तक के स्कूल 50 फीसदी क्षमता के साथ सोमवार से खुलेंगे। इसके ऊपर की कक्षाओं के सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 100 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

School Reopen News : बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने कोरोना महामारी के चलते बंद स्कूल-कॉलेजों को खोलने से संबंधित निर्णय रविवार को लिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि आठवीं कक्षा तक के 50 फीसदी क्षमता के साथ सोमवार 7 फरवरी से  स्कूल खुलेंगे। इसके ऊपर की कक्षाओं के सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 100 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे।

पढ़ें :- ENG vs IND Test : टीम इंडिया को बड़ा झटका ,अब कप्तान रोहित शर्मा हुए COVID-19 पॉजिटिव

इसके अलावा सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्टेडियम, स्विमिंग पूर और रेस्तरां को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित होने की अनुमति दी गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन समूह (CMG ) के साथ बैठक में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की और सुधार को देखते हुए प्रतिबंधों में राहत देने का फैसला किया।

नीतीश कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन की पूर्वानुमति से सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन अपेक्षित सावधानियों के साथ आयोजित किए जा सकेंगे। विवाह समारोह, अंतिम संस्कार/श्राद्ध कार्यक्रम अधिकतम 200 व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ आयोजित किए जा सकेंगे । उन्होंने कहा कि हम सभी बिहारवासियों को कोविड के कारण अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है। मास्क के उपयोग के साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करना नितांत आवश्यक है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार वर्तमान में यहां कोरोना संक्रमण दर आधा फीसदी से भी कम पर है। फिलहाल प्रदेश में जो प्रतिबंध लागू हैं वह छह फरवरी तक लगाए गए थे। सरकार ने प्रतिबंधों में ढील को लेकर सभी जिलों से सुझाव लिए हैं। बिहार में अभी राज 10 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू का नियम लागू है।

छह जनवरी को लगाए गए थे प्रतिबंध

पढ़ें :- यूपी: सीएम योगी बोले-कोविड की बदलती परिस्थितियों पर सूक्ष्मता से नजर रखी जाए

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए नीतीश सरकार ने छह जनवरी से प्रतिबंध लागू किए थे। आठवीं तक के स्कूल और कोचिंग संस्थान बंद कर दिए गए थे। इसके अलावा दुकानों-प्रतिष्ठानों को रात आठ बजे तक खुलने की अनुमति दी गई थी। शॉपिंग मॉल, पार्क और सिनेमा हॉल भी आदि बंद कर दिए गए थे।

कोरोना के 442 नए मामले, दो की मौत

प्रदेश में में शनिवार को कोरोना संक्रमण के 442 नए मामले दर्ज किए गए थे। पिछले 24 घंटों में यहां दो संक्रमितों की मौत हुई और 761 लोग ठीक भी हुए। यहां संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर आठ लाख 27 हजार 16 हो गई है। राज्य में फिलहाल 2916 सक्रिय मरीज हैं और अब तक 12,236 मरीजों की मौत हो चुकी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...