1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी में 19 जुलाई से खुल सकता है कक्षा 9 से 12 के स्‍कूल, ये है अपडेट

यूपी में 19 जुलाई से खुल सकता है कक्षा 9 से 12 के स्‍कूल, ये है अपडेट

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर अब सुस्त पड़ती नजर आ रही है। इसके बाद अब सभी राज्‍यों में संक्रमण के मामलों में गिरावट आ रही है। लॉकडाउन के नियमों में बढ़ती ढील को देखते हुए राज्‍य में स्‍कूल कॉलेज खोलने की भी मांग उठ रही है। प्रदेश के अनएडेड प्राइवेट स्‍कूल एसोसिएशन (यूपीएसए) ने शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा को पत्र लिखकर स्‍कूल पूरी तरह से खोलने की भी अपील की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर अब सुस्त पड़ती नजर आ रही है। इसके बाद अब सभी राज्‍यों में संक्रमण के मामलों में गिरावट आ रही है। लॉकडाउन के नियमों में बढ़ती ढील को देखते हुए राज्‍य में स्‍कूल कॉलेज खोलने की भी मांग उठ रही है। प्रदेश के अनएडेड प्राइवेट स्‍कूल एसोसिएशन (यूपीएसए) ने शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा को पत्र लिखकर स्‍कूल पूरी तरह से खोलने की भी अपील की है। एसोसिएशन ने सुझाया है कि कक्षा 9 से 12 तक के लिए स्‍कूल 19 जुलाई से खोले जाएं ,जबकि कक्षा 1 से 8 तक के लिए 02 अगस्‍त से ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो।

पढ़ें :- इस राज्य की सरकार ने 2 अगस्त से 10वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने का दिया आदेश

राज्‍य सरकार की तरफ से अभी तक इस मुद्दे पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। प्रदेश में 21 जून से कोरोना लॉकडाउन के नियमों में छूट दी जा रही है लेकिन अभी तक स्‍कूल-कॉलेज खोलने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। संभव है कि महामारी की स्थिति और नियंत्रण में आने के बाद जुलाई के अंत तक या अगस्‍त में स्‍कूल खोले जाएं। UPSA के सुझावों के आधार पर, 19 जुलाई से सीनियर क्‍लासेज़ के लिए स्‍कूल खोलने पर भी विचार किया जा सकता है।

बिहार, हरियाणा समेत अन्‍य राज्‍यों में स्‍कूल दोबारा शुरू करने पर फैसला ले लिया है, जबकि कई अन्‍य राज्‍य अभी ऑनलाइन पढ़ाई ही जारी रखने के पक्ष में हैं। यूपी के छात्रों के बीच भी इस बात को लेकर संशय की स्थिति है कि क्‍या स्‍कूल-कॉलेज जल्‍द खुलने वाले हैं या राज्‍य सरकार इस मामले पर फैसला लेने में अभी और समय लेगी। बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट भी अगले सप्‍ताह तक जारी होने हैं। शिक्षा विभाग जल्‍द नये सेशन के लिए क्‍लासेज़ शुरू करने का फैसला ले सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...