सिंधिया की एक राजकुमारी से हुई थी शादी, किसी एक्ट्रेस से कम नहीं हैं उनकी पत्नी

scindia
सिंधिया की एक राजकुमारी से हुई थी शादी, किसी एक्ट्रेस से कम नहीं हैं उनकी पत्नी

भोपाल। कांग्रेस का दामन छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया रोड़ा के गायकवाड़ परिवार की राजकुमारी हैं। हालांकि उनके बारे में लोग कम जानते हैं लेकिन वो किसी भी मामले में किसी एक्ट्रेस से कम नही हैं। 12 दिसंबर 1994 को दोनों की शादी हुई, ज्योतिरादित्य और प्रियदर्शिनी के दो बच्चे हैं, बेटे का नाम महानआर्यमन और बेटी का नाम अनन्या राजे सिंधिया है।

Scindia Was Married To A Princess His Wife Is No Less Than An Actress :

प्रियदर्शिनी सिंधिया गुजरात के बड़ौदा गायकवाड़ राजघराने से ताल्लुक रखती हैं, प्रियदर्शिनी राजे के पिता कुमार संग्रामसिंह गायकवाड़ बरोड़ा के आखिरी शासक प्रताप सिंह गायकवाड़ के बेटे हैं। उनकी मां भी नेपाल के राजघराने से ताल्लुक रखती हैं। ऐसे में वह रोड़ा के गायकवाड़ परिवार की राजकुमारी है।

बताया जाता है कि प्रियदर्शनी राजे ने कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल से पढ़ाई की है। स्कूल की पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने मुंबई में सोफिया कॉलेज फॉर वूमेन में ए़डमिशन लिया था। साल 1991 में ज्योतिरादित्य और प्रियदर्शिनी की मुलाकात एक दोस्त की पार्टी में हुई थी, तब सिंधिया को पहली ही नजर में वह पसंद आ गयी थी। उस समय ज्योतिरादित्य हॉवर्ड यूनिवर्सिटी से पढकर लौटे थे, करीब तीन साल मुलाकातों का दौर चला, फिर 12 दिसंबर 1994 को दोनों ने सात फेरे लिये।

बताया जाता है कि प्रियदर्शनी राजे सिर्फ ज्योतिरादित्य को ही नही बल्कि अपनी सास माधवी राजे सिंधिया को भी भा गई थी। ज्योतिरादित्य की मां ने राजकुमारी प्रियदर्शिनी को ग्वालियर राजघराने की बहू के रुप में तभी मन ही मन चुन लिया था।

ज्योतिरादित्य ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था, “मैं पहले दिन से ही जानता था कि प्रियदर्शनी मेरे लिए ही बनी है, वही एक है जिससे मैं शादी करना चाहूंगा। ” 2008 में, प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया को Verve की “बेस्ट ड्रेस्ड – 2008” की लिस्ट में शामिल किया गया था। साल 2012 में, उन्होंने फेमिना की भारत की 50 सबसे खूबसूरत महिलाओं की लिस्ट में जगह बनाई थी।

बता दें कि उनकी बेटी अनन्या को हॉर्स राइडिंग का बहुत शौक है। बताया जाता है कि उनकी बेटी ने 8 साल की उम्र में ही हॉर्स राइडिंग शुरू कर दी थी। ज्योतिरादित्य और प्रियदर्शनी के ग्वालियर के महल का नाम ‘जयविलास’ है। प्रियदर्शनी ने एक इंटरव्यू में कहा था, किसी भी महल में रहना एक फुलटाइम जॉब के बराबर है। ज्योतिरादित्य की पत्नी प्रियदर्शनी पहली बार 2019 के लोकसभा चुनाव में पति के प्रचार के लिए सामने आयी लेकिन इस चुनाव में उनके पति को हार का सामना करना पड़ा।

भोपाल। कांग्रेस का दामन छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया रोड़ा के गायकवाड़ परिवार की राजकुमारी हैं। हालांकि उनके बारे में लोग कम जानते हैं लेकिन वो किसी भी मामले में किसी एक्ट्रेस से कम नही हैं। 12 दिसंबर 1994 को दोनों की शादी हुई, ज्योतिरादित्य और प्रियदर्शिनी के दो बच्चे हैं, बेटे का नाम महानआर्यमन और बेटी का नाम अनन्या राजे सिंधिया है। प्रियदर्शिनी सिंधिया गुजरात के बड़ौदा गायकवाड़ राजघराने से ताल्लुक रखती हैं, प्रियदर्शिनी राजे के पिता कुमार संग्रामसिंह गायकवाड़ बरोड़ा के आखिरी शासक प्रताप सिंह गायकवाड़ के बेटे हैं। उनकी मां भी नेपाल के राजघराने से ताल्लुक रखती हैं। ऐसे में वह रोड़ा के गायकवाड़ परिवार की राजकुमारी है। बताया जाता है कि प्रियदर्शनी राजे ने कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल से पढ़ाई की है। स्कूल की पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने मुंबई में सोफिया कॉलेज फॉर वूमेन में ए़डमिशन लिया था। साल 1991 में ज्योतिरादित्य और प्रियदर्शिनी की मुलाकात एक दोस्त की पार्टी में हुई थी, तब सिंधिया को पहली ही नजर में वह पसंद आ गयी थी। उस समय ज्योतिरादित्य हॉवर्ड यूनिवर्सिटी से पढकर लौटे थे, करीब तीन साल मुलाकातों का दौर चला, फिर 12 दिसंबर 1994 को दोनों ने सात फेरे लिये। बताया जाता है कि प्रियदर्शनी राजे सिर्फ ज्योतिरादित्य को ही नही बल्कि अपनी सास माधवी राजे सिंधिया को भी भा गई थी। ज्योतिरादित्य की मां ने राजकुमारी प्रियदर्शिनी को ग्वालियर राजघराने की बहू के रुप में तभी मन ही मन चुन लिया था। ज्योतिरादित्य ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था, "मैं पहले दिन से ही जानता था कि प्रियदर्शनी मेरे लिए ही बनी है, वही एक है जिससे मैं शादी करना चाहूंगा। " 2008 में, प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया को Verve की "बेस्ट ड्रेस्ड - 2008" की लिस्ट में शामिल किया गया था। साल 2012 में, उन्होंने फेमिना की भारत की 50 सबसे खूबसूरत महिलाओं की लिस्ट में जगह बनाई थी। बता दें कि उनकी बेटी अनन्या को हॉर्स राइडिंग का बहुत शौक है। बताया जाता है कि उनकी बेटी ने 8 साल की उम्र में ही हॉर्स राइडिंग शुरू कर दी थी। ज्योतिरादित्य और प्रियदर्शनी के ग्वालियर के महल का नाम 'जयविलास' है। प्रियदर्शनी ने एक इंटरव्यू में कहा था, किसी भी महल में रहना एक फुलटाइम जॉब के बराबर है। ज्योतिरादित्य की पत्नी प्रियदर्शनी पहली बार 2019 के लोकसभा चुनाव में पति के प्रचार के लिए सामने आयी लेकिन इस चुनाव में उनके पति को हार का सामना करना पड़ा।