ऑस्‍ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री होंगे स्‍कॉट मॉरिसन

ऑस्‍ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री होंगे स्‍कॉट मॉरिसन
ऑस्‍ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री होंगे स्‍कॉट मॉरिसन

Scott Morrison To Be Australian New Prime Minister

नई दिल्ली। ऑस्‍ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन होंगे। बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया में पिछले एक दशक में एक भी स्‍थाई सरकार नहीं बन पाई है। ऑस्‍ट्रेलियावासी बीते 11 सालों में 6 प्रधानमंत्री देश चुके हैं। पद से हटाए गए नेता मैलकम टर्नबुल के करीबी सहयोगी मॉरिसन, पार्टी के भीतर हुए मतदान में 40 के मुकाबले 45 वोटों से जीते। टर्नबुल की एक अन्य सहयोगी विदेश मंत्री जुली बिशप भी इस पद के लिए दौड़ में थीं, लेकिन वह पहले ही चरण के दौड़ में बाहर हो गईं। इसके अलावा पूर्व गृहमंत्री पिटर डटन का नाम भी काफी चर्चाओं में था।

ऑस्ट्रेलिया ने पिछले 11 साल में अपना छठा प्रधानमंत्री चुना है। इससे पहले टर्नबुल ने कहा, ‘उन्हें एक याचिका मिली है, जिसमें कहा गया है कि उन्होंने अपनी पार्टी में बहुमत खो दिया है। ऐसे में उनकी पार्टी नया नेता चुनने का फैसला कर चुकी है।’ बता दें कि पिछले हफ्ते अविश्वास प्रस्ताव के बाद लेबर पार्टी ने फिर से सीनेट में उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है और आकस्मिक चुनाव कराए जाने का ऐलान किया है।

पिछले हफ्ते के अविश्वास प्रस्ताव के बाद लेबर पार्टी ने फिर से सीनेट में प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया और आकस्मिक चुनाव की घोषणा किए जाने की मांग की थी। इतना ही नहीं सत्तारूढ़ दल लिबरल पार्टी के अन्दर भी मतभेद बढ़ते जा रहे हैं। मंगलवार को हुए शक्ति प्रदर्शन में जहां लिबरल पार्टी के कई नेताओं ने प्रधानमंत्री मैलकम को ही अपना नेता माना था, वहीं बुधवार को कई पार्टी सदस्य पूर्व गृहमंत्री पीटर डटन का समर्थन कर रहे हैं।

नई दिल्ली। ऑस्‍ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन होंगे। बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया में पिछले एक दशक में एक भी स्‍थाई सरकार नहीं बन पाई है। ऑस्‍ट्रेलियावासी बीते 11 सालों में 6 प्रधानमंत्री देश चुके हैं। पद से हटाए गए नेता मैलकम टर्नबुल के करीबी सहयोगी मॉरिसन, पार्टी के भीतर हुए मतदान में 40 के मुकाबले 45 वोटों से जीते। टर्नबुल की एक अन्य सहयोगी विदेश मंत्री जुली बिशप भी इस पद के लिए दौड़ में थीं, लेकिन वह पहले…