1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. चुनाव आयोग की याचिका पर आया SC का फैसला, कहा- मीडिया कवरेज पर नहीं लगा सकते रोक

चुनाव आयोग की याचिका पर आया SC का फैसला, कहा- मीडिया कवरेज पर नहीं लगा सकते रोक

सुप्रीम कोर्ट ने Covid-19 के मामले बढ़ने के लिए निर्वाचन आयोग के अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराने और उनपर हत्या के आरोपों में मुकदमा चलाने जैसी मद्रास उच्च न्यायालय की टिप्पणियों के खिलाफ निर्वाचन आयोग की याचिका पर अपना फैसला सोमवार को सुना दिया है। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Scs Decision On Election Commissions Petition Said Media Coverage Cannot Be Banned

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने Covid-19 के मामले बढ़ने के लिए निर्वाचन आयोग के अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराने और उनपर हत्या के आरोपों में मुकदमा चलाने जैसी मद्रास उच्च न्यायालय की टिप्पणियों के खिलाफ निर्वाचन आयोग की याचिका पर अपना फैसला सोमवार को सुना दिया है।

पढ़ें :- मीडिया लोकतंत्र का प्रहरी, हाईकोर्ट की टिप्पणियों पर रिपोर्टिंग को नहीं किया जा सकता बैन : सुप्रीम कोर्ट

दरअसल, अदालत ने मीडिया को अदालत की कार्यवाही से रोकने के लिए रोक देने के लिए निर्वाचन आयोग की अर्ज़ी खरिज कर दी है। न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि दो संवैधानिक प्राधिकारियों के अधिकारों को संतुलित करने के नाजुक सवाल ने मीडिया की भूमिका पर सवाल खड़ा किया है।

उन्होंने कहा है कि, ” अदालत तक खुली पहुंच संवैधानिक स्वतंत्रता का आधार है, अनुच्छेद 19 1A प्रेस की स्वतंत्रता को कवर करता है, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को भी कोर्ट की कार्यवाही को कवर करने की स्वतंत्रता को शामिल किया गया है।” न्यायमूर्ति डी चंद्रचूड़ ने कहा इंटरनेट ने कोर्ट रूम की रिपोर्टिंग को क्रांति दी है, अब लोग अधिक डिजिटल ओरेटेड हो गए है और जानकारी के लिए इंटरनेट पर ध्यान देते है।

अदालत ने यह भी कहा कि इसलिए किसी नये माध्यम को कार्यवाही की रिपोर्ट करने से रोकना अच्छा नहीं होगा। न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा अंतर्राष्ट्रीय अदालत ने लाइव स्ट्रीमिंग की इजाजत दी है, गुजरात HC ने भी ऐसा करने की अनुमति दी है।

अदालत ने कहा कि सुनवाई के दौरान की जाने वाली टिप्पणियां फैसले का हिस्सा नहीं हैं, बल्कि समाधान का ही हिस्सा हैं और जो दोनों पक्षों के विचारों पर विपरीत निर्वाचन करती हैं, यदि इस अभिव्यक्ति को हतोत्साहित किया गया तो इंसाफ करने की प्रक्रिया बंद हो जाएगी.

पढ़ें :- यूपी पंचायत चुनावों की मतगणना दो मई से, सुप्रीम कोर्ट ने दी हरी झंडी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X