तलाशी के दौरान डेरे ने उगले बलात्कारी बाबा के कई राज

तलाशी के दौरान डेरे ने उगले बलात्कारी बाबा के कई राज

नई दिल्ली। हरियाणा के सिरसा में बलात्कारी बाबा गुरमीत राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा की तलाशी में लगे अधिकारियों ने दूसरे दिन भी अपनी कार्रवाई को जारी रखा है। पिछले 48 घंटों से सिरसा डेरे के आसपास का इलाका किसी किले में तब्दील किया जा चुका है। जहां परिंदा भी सुरक्षाबलों की आज्ञा के बिना पर नहीं मार सकता। रिटायर्ड जजों की देखरेख में प्रशासनिक अधिकारियों की कई टीमें डेरे की तलाशी को अंजाम देने में जुटीं हैं। पहले दिन की कार्रवाई में कई चौकाने वाले खुलासे हो चुके हैं। पूरी तरह से गुप्त तरीके से अंजाम दी जा रही इस कार्रवाई में डेरा परिसर से दर्जन भर से ज्यादा नर कंकाल मिले हैं। इसके अलावा बड़ी मात्रा में नगदी, डेरा करेंसी, बाबा की मंहगी कारें, करीब 3000 डिजायनर ड्रेस और 1500 जोड़ी डिजायनर जूते बरामद किए जा चुके है। बताया यह भी जा रहा है कि बाबा के डेरे में बनी फैक्ट्री, हॉस्टल और एमएसजी होटल के कुछ कमरे भी सीज किए गए हैं। जिनमें कुछ अपत्तिजनक सामान मिलने की बात सामने आ रही है।

सूत्रों की माने तो करीब 750 एकड़ के दायरे में फैले बाबा के डेरे से तलाशी कर रहे अधिका​री 10 अलग अलग टीमों में बंटकर कार्रवाई को अंजाम दे रहे हैं। डेरे की क्षेत्रफल को देखते हुए टीमों ने ​संदिग्ध स्थानों को चिन्हित कर लिया है। जिन स्थानों पर मशीनों और मजदूरों की मदद से खुदाई और तोड़फोड़ को अंजाम दिया जा रहा है।

{ यह भी पढ़ें:- जेल में सब्जियां उगा रहा 'बलात्कारी बाबा', 20 रुपये मिलती है दिहाड़ी }

जांच टीमें डेरे में बनी एक एक बिल्डिंग की गहन जांच कर रहीं है। डेरे के अलग अलग भवनों को जोड़ने वाले गुप्त रास्तों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। डेरे के गुप्त तहखानों और सुरंगों तक पहुंचने के​ लिए अधिकारियों को कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है। जांच टीमों को अंदेशा है कि डेरे में कुछ ऐसे तहखाने भी बने हैं जिनकी जानकारी राम रहीम और उसके सबसे करीबी लोगों को ही है।

फिलहाल जांच अधिकारियों ने अपनी कार्रवाई में सामने आए तथ्यों के बारे में कोई औपचारिक जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। इस कार्रवाई को पूरी तरह से गुप्त रखने के लिए डेरे के चारों ओर कड़ी सुरक्षा तैनात की गई है। कार्रवाई वाली जगहों पर डेरे के अंदर और बाहर दोनों ओर से सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जा रही है। डेरे के भीतर जो भी दस्तावेज मिल रहे हैं उनकी जानकारी को इकट्ठा किया जा रहा है। डेरे के भीतर लगे सीसीटीवी सिस्टम के कंट्रोल रूम से भी बड़ी जानकारियां हाथ लगने की उम्मीद जताई जा रही है।

{ यह भी पढ़ें:- मीडिया के सवालों पर भड़का आसाराम, खुद को बता बैठा गधा }

वहीं स्थानीय लोगों ने मीडिया के सामने आकर डेरे से ट्रकों माल ढ़ोए जाने की बात उजागर कर प्रशासन के सामने नई चुनौती खड़ी कर दी है। हरियाणा सरकार ने इन तथ्यों के सामने आने के बाद इस बात की तह तक जाने की बात कही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि बाबा ने सजा होने के डर से घबाकर कई तैयारियां पहले से ही कर लीं थीं। उसने करीब 15 ट्रकों में डेरे का काफी सामान बाहर भेज दियाथा।

 

{ यह भी पढ़ें:- बलात्कारी बाबा को अदालत से भगाने की साजिश में चार पुलिसकर्मी गिरफ्तार }