दूसरी निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस कोे दिखाई गयी हरी झंडी, चलेगी अहमदाबाद-मुंबई रूट पर

tejas
दूसरी निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस कोे दिखाई गयी हरी झंडी, चलेगी अहमदाबाद-मुंबई रूट पर

मुंबई। रेलवे द्वारा बीते वर्ष लखनऊ-नई दिल्ली रूट पर पहली निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस चलाई गयी थी। जिसकी सफलता के बाद रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को दूसरी तेजस को भी हरी झंडी दिखा दी है। ये टेन अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलाई जा रही है। इस ट्रेन का परिचालन भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी द्वारा किया जाएगा। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी मौजूद रहे, इस ट्रेन को अहमदाबाद से रवाना किया जा रहा है। बता दें कि इसके कॉमर्शियल लॉन्च की तारीख 19 जनवरी तय की गई है। IRCTC ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है।

Second Private Train Tejas Express Flagged Off Will Run On Ahmedabad Mumbai Route :

आपको बता दें कि इस ट्रेन का नम्बर 82902/82901 है, ये अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर एक सप्ताह में छह दिन चलेगी। बताया गया कि गुरूवार को इस ट्रेन का रखरखाव किया जाएगा। इस ट्रेन की टिकटें आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं। रेलवे के आरक्षण काउंटरों पर या टिकटें उपलब्ध नहीं होंगी। आईआरसीटीसी के ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल पार्टनर जैसे पेटीएम, इक्सिगो, फोनपे, मेक माइ ट्रिप, गूगल, गोइबिबो, रेलयात्री और अन्य के माध्यम से भी ट्रेन की सीटें बुक की जा सकती हैं।

बताया गया कि रास्ते में यह ट्रेन नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरिवली रेलवे स्टेशन पर रुकेगी। इस ट्रेन में कुल 758 सीटें हैं, जिनमें 56 सीटें एग्जिक्यूटिव क्लास की और बाकी सीटें एसी चेयर क्लास की हैं। ट्रेन में वाईफाई के साथ-साथ कैटरिंग का मेन्यू मशहूर शेफ द्वारा तैयार किया गया है। ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी। यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा। हर कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट भी हैं।

मुंबई। रेलवे द्वारा बीते वर्ष लखनऊ-नई दिल्ली रूट पर पहली निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस चलाई गयी थी। जिसकी सफलता के बाद रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को दूसरी तेजस को भी हरी झंडी दिखा दी है। ये टेन अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलाई जा रही है। इस ट्रेन का परिचालन भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी द्वारा किया जाएगा। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी मौजूद रहे, इस ट्रेन को अहमदाबाद से रवाना किया जा रहा है। बता दें कि इसके कॉमर्शियल लॉन्च की तारीख 19 जनवरी तय की गई है। IRCTC ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। आपको बता दें कि इस ट्रेन का नम्बर 82902/82901 है, ये अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर एक सप्ताह में छह दिन चलेगी। बताया गया कि गुरूवार को इस ट्रेन का रखरखाव किया जाएगा। इस ट्रेन की टिकटें आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं। रेलवे के आरक्षण काउंटरों पर या टिकटें उपलब्ध नहीं होंगी। आईआरसीटीसी के ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल पार्टनर जैसे पेटीएम, इक्सिगो, फोनपे, मेक माइ ट्रिप, गूगल, गोइबिबो, रेलयात्री और अन्य के माध्यम से भी ट्रेन की सीटें बुक की जा सकती हैं। बताया गया कि रास्ते में यह ट्रेन नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरिवली रेलवे स्टेशन पर रुकेगी। इस ट्रेन में कुल 758 सीटें हैं, जिनमें 56 सीटें एग्जिक्यूटिव क्लास की और बाकी सीटें एसी चेयर क्लास की हैं। ट्रेन में वाईफाई के साथ-साथ कैटरिंग का मेन्यू मशहूर शेफ द्वारा तैयार किया गया है। ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी। यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा। हर कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट भी हैं।