1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. ‘Golden Boy’ Neeraj Chopra के डाइट प्लान में छिपा है उनकी ताकत का राज

‘Golden Boy’ Neeraj Chopra के डाइट प्लान में छिपा है उनकी ताकत का राज

टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) में जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Javelin Thrower Neeraj Chopra) ने गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीतकर इतिहास रच दिया है। वह देश के लिए व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी और पहले एथलीट बन गए हैं। भारत ओलंपिक में 13 साल बाद स्वर्ण पदक दिलाने वाले जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा कुछ इसी अंदाज में भाला फेंकते हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) में जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Javelin Thrower Neeraj Chopra) ने गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीतकर इतिहास रच दिया है। वह देश के लिए व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी और पहले एथलीट बन गए हैं। भारत ओलंपिक में 13 साल बाद स्वर्ण पदक दिलाने वाले जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा कुछ इसी अंदाज में भाला फेंकते हैं।

पढ़ें :- Video Viral : गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने इस सेलेब्स को किया प्रपोज, मिला ये जबाव

नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर का थ्रो करके गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। क्या आप जानते हैं एक एथलीट को इतने लंबे समय तक अपने फीजिक लेवल (Physic Level) को मेंटेन रख पाना कितना मुश्किल काम है। आज आपको बताते हैं कि आपका चहेता जेवलिन थ्रोओर किस डाइट प्लान( Diet Plans) और वर्कआउट (Workout) से अपने को मेंटेन रखता है।

नीरज अपनी मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए रोजाना सुबह नियमित रूप से वर्कआउट सेशन पूरा करते हैं। सोशल मीडिया पर नीरज ने स्क्वाट्स, पुलअप्स, पुशअप्स, ट्राईसेप्स और डेड लिफ्ट जैसे वर्कआउट करते हुए अपने कई वीडियो अपलोड किए हैं।

इसके साथ ही नीरज बॉडी की फ्लेक्लिब्लिटी (Body Flexibility) का भी पूरा ख्याल रखते हैं। वे घर, जिम या फील्ड पर अक्सर ऐसी एक्सरसाइज करते हुए नजर आते हैं, जिनसे उनकी बॉडी फ्लेक्सीबल रहे। ऐसा करने से किसी भी एथलीट को इंजरी होने की संभावना कम हो जाती है।

जिम और फील्ड पर जमकर पसीना बहाने के बाद नीरज की बॉडी को इंस्टैंट एनेर्जी (Instant Energy) और भरपूर प्रोटीन भी चाहिए होता है। इसका जिक्र उन्होंने कुछ दिन पहले ही अपने एक इंटरव्यू में किया था।

नीरज चोपड़ा ने बताया था कि उन्हें ब्रेड ऑमलेट (Bread Omelet) खाना बहुत ज्यादा पसंद है। वे सप्ताह के बीच कभी भी ब्रेड ऑमलेट खा लेते हैं। बता दें कि ब्रेकफास्ट में एथलीट्स को उबले अंडे खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन नीरज इस मामले में स्वाद को भी थोड़ी तरजीह देते हैं। नीरज ने बताया था कि वे कभी-कभी अपने लिए नमकीन चावल भी बना लेते हैं, जिसे कुछ लोग वेज बिरयानी (Veg Biryani) भी कहते हैं। नीरज ने बताया था कि ये वेज बिरयानी वो खुद भी बना लेते हैं। ये पौष्टिक होने के साथ-साथ बेहद स्वादिष्ट भी होती है।

नीरज ने बताया कि टूर्नामेंट या मैच के दौरान वह बहुत ज्यादा फैट वाले खाने से दूर ही रहते हैं। इस दौरान वे सलाद या फल जैसी चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं। वे डाइट में उबले अंडे और ग्रिल चिकन ब्रेस्ट (Grill Chicken Breast) भी खाते हैं। इन सभी चीजों से उनके शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिल जाती है। नीरज अपनी डाइट में साल्मन फिश भी खाते हैं। ये सेहत के लिए काफी अच्छी चीज है। उन्होंने कुछ दिनों पहले ही इसे अपनी डाइट में शामिल किया है। अपने वर्कआउट सेशन (Workout Session) के बाद वह ताजे फल और जूस लेना कभी नहीं भूलते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि ‘गोल्डन बॉय’ (Golden Boy) को गोलगप्पे खाने से भी कोई परहेज नहीं है। नीरज बताया कि गोलगप्पे खाने से हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है। वे मानते हैं कि ये एक चीज शरीर में कभी पानी की कमी नहीं होने देती। बतौर एक एथलीट मैं इन्हें रोजोना खाने की सलाह नहीं देता हूं, लेकिन आप कभी-कभार इन्हें खा सकते हैं। नीरज को अपनी मां के हाथ का बना चूरमा भी काफी पसंद है। चूरमा एक देसी आइटम है जो रोटी, चीनी और ढेर सारे घी के साथ बनाया जाता है। आमतौर पर अखाड़े में पहलवानी करने वाले इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। नीरज ने बताया कि देश के बाहर यदि कोई टूर्नामेंट होता है। तो वे वहीं का खाना पसंद करते हैं। हालांकि वे विदेशी खिलाड़ियों को भी चिकन करी या बटर चिकन जैसी स्वादिष्ट डिश खाने की सलाह जरूर देते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...