World Social Media Day: टू-स्टेप वेरिफिकेशन से ऐसे करें अपने सोशल मीडिया को Secure

social_media
Facebook, WhatsApp और Instagram हुए DOWN, फेसबुक प्रवक्ता ने जारी किया बयान

नई दिल्ली। 21 जून को International Yoga Day के बाद अब World Social Media Day हर साल 30 जून को मनाया जाता है। सोशल मीडिया के जरिए हम दूर से दूर बैठे लोगों के साथ इंटरेक्ट कर सकते हैं। अपना ऑपीनियन रख सकते हैं, इसलिए आज यह हमारे रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा बन गया है। सोशल मीडिया ही वह जरिया है जिसकी वजह से हम दूर बैठे अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और परिजनों से कनेक्ट हो पाते हैं। आज के इंटरनेट युग में सोशल मीडिया ने कई तरह से हमारे जीवन को सरल बनाया है। लेटेस्ट डाटा के मुताबिक, Facebook के 2.38 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स हैं यानी कि दुनिया के हर तीसरे व्यक्ति के पास अपना Facebook अकाउंट है। स्मार्टफोन के बढ़ते प्रचलन की वजह से सोशल मीडिया का चलन बढ़ता ही गया है।

Secure Your Social Media With Two Step Verification :

दरअसल, Facebook, Twitter, Instagram जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखना काफी जरूरी है। सोशल मीडिया पर आपकी निजी तस्वीरें, कॉन्टैक्ट्स, वीडियोज एवं कई ऐसी जानकारियां होती हैं जो हम केवल अपने क्लोज्ड लोगों से ही शेयर करना पसंद करते हैं। साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखना भी उतना ही जरूरी है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

इतना ही नहीं अपने सोशल मीडिया अकाउंट के लिए हमेशा कठिन पासवर्ड का इस्तेमाल करें। ऐसे में पासवर्ड को क्रैक करना या गेस करना लोगों के लिए आसान न हो। पासवर्ड बनाते समय कई यूजर्स ‘password123’ जैसे साधारण पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह के पासवर्ड से बच कर रहें नहीं तो आपका सोशल मीडिया अकाउंट असुरक्षित हो सकता है। कठिन का मतलब यह नहीं है कि ऐसा पासवर्ड चुन लें जो आपको भी याद न रह सके। हमेशा पासवर्ड बनाते समय अल्फा न्यूमेरिक पासवर्ड का इस्तेमाल करें। इसमें आप लेटर (कैपिटल और स्मॉल) के साथ स्पेशल कैरेक्टर और नंबर का कॉम्बिनेशन बना कर रखें। इस तरह के पासवर्ड को क्रैक करना या गेस करना मुश्किल होता है।

बता दें, कठिन पासवर्ड रख लेने से ही अकाउंट सुरक्षित नहीं होता है। पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए, नहीं तो पासवर्ड के हैक होने का खतरा बना रहता है। आप हर महीने या हर तीन महीने पर पासवर्ड बदलते रहें। ऐसा करने से आपका सोशल मीडिया अकाउंट सुरक्षित रह सकता है।

साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, Twitter, Instagram आपको टू-स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन भी देती है। ऐसे में आप अपने इन सोशल मीडिया अकाउंट्स पहले से बेहतर सिक्योर कर सकते हैं। टू-स्टेप वेरिफिकेशन एक्टिवेट करने के बाद जैसे ही कोई आपके अकाउंट में लॉग-इन करने की कोशिश करता है तो आपके मोबाइल में या ई-मेल पर एक सिक्युरिटी कोड आता है। जिसको बिना दर्ज किए आप अकाउंट में लॉग-इन नहीं कर पाएंगे। ऐसे में यह प्रक्रिया सबसे ज्यादा सिक्योर माना जाता है। उम्मीद है अपने सोशल मीडिया अकाउंट को आप दिए गए टिप्स की मदद से सुरक्षित रख सकते हैं।

नई दिल्ली। 21 जून को International Yoga Day के बाद अब World Social Media Day हर साल 30 जून को मनाया जाता है। सोशल मीडिया के जरिए हम दूर से दूर बैठे लोगों के साथ इंटरेक्ट कर सकते हैं। अपना ऑपीनियन रख सकते हैं, इसलिए आज यह हमारे रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा बन गया है। सोशल मीडिया ही वह जरिया है जिसकी वजह से हम दूर बैठे अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और परिजनों से कनेक्ट हो पाते हैं। आज के इंटरनेट युग में सोशल मीडिया ने कई तरह से हमारे जीवन को सरल बनाया है। लेटेस्ट डाटा के मुताबिक, Facebook के 2.38 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स हैं यानी कि दुनिया के हर तीसरे व्यक्ति के पास अपना Facebook अकाउंट है। स्मार्टफोन के बढ़ते प्रचलन की वजह से सोशल मीडिया का चलन बढ़ता ही गया है। दरअसल, Facebook, Twitter, Instagram जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखना काफी जरूरी है। सोशल मीडिया पर आपकी निजी तस्वीरें, कॉन्टैक्ट्स, वीडियोज एवं कई ऐसी जानकारियां होती हैं जो हम केवल अपने क्लोज्ड लोगों से ही शेयर करना पसंद करते हैं। साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखना भी उतना ही जरूरी है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं। इतना ही नहीं अपने सोशल मीडिया अकाउंट के लिए हमेशा कठिन पासवर्ड का इस्तेमाल करें। ऐसे में पासवर्ड को क्रैक करना या गेस करना लोगों के लिए आसान न हो। पासवर्ड बनाते समय कई यूजर्स 'password123' जैसे साधारण पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह के पासवर्ड से बच कर रहें नहीं तो आपका सोशल मीडिया अकाउंट असुरक्षित हो सकता है। कठिन का मतलब यह नहीं है कि ऐसा पासवर्ड चुन लें जो आपको भी याद न रह सके। हमेशा पासवर्ड बनाते समय अल्फा न्यूमेरिक पासवर्ड का इस्तेमाल करें। इसमें आप लेटर (कैपिटल और स्मॉल) के साथ स्पेशल कैरेक्टर और नंबर का कॉम्बिनेशन बना कर रखें। इस तरह के पासवर्ड को क्रैक करना या गेस करना मुश्किल होता है। बता दें, कठिन पासवर्ड रख लेने से ही अकाउंट सुरक्षित नहीं होता है। पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए, नहीं तो पासवर्ड के हैक होने का खतरा बना रहता है। आप हर महीने या हर तीन महीने पर पासवर्ड बदलते रहें। ऐसा करने से आपका सोशल मीडिया अकाउंट सुरक्षित रह सकता है। साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, Twitter, Instagram आपको टू-स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन भी देती है। ऐसे में आप अपने इन सोशल मीडिया अकाउंट्स पहले से बेहतर सिक्योर कर सकते हैं। टू-स्टेप वेरिफिकेशन एक्टिवेट करने के बाद जैसे ही कोई आपके अकाउंट में लॉग-इन करने की कोशिश करता है तो आपके मोबाइल में या ई-मेल पर एक सिक्युरिटी कोड आता है। जिसको बिना दर्ज किए आप अकाउंट में लॉग-इन नहीं कर पाएंगे। ऐसे में यह प्रक्रिया सबसे ज्यादा सिक्योर माना जाता है। उम्मीद है अपने सोशल मीडिया अकाउंट को आप दिए गए टिप्स की मदद से सुरक्षित रख सकते हैं।