1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. दिखिए गर्मियों में 6 स्वादिष्ट आइस टी जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखेंगी

दिखिए गर्मियों में 6 स्वादिष्ट आइस टी जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखेंगी

उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या आसानी से बनने वाली, जल्दी और स्वादिष्ट आइस्ड चाय चाहती है जो न केवल गर्म गर्मी में राहत देती है बल्कि कार्बोनेटेड पेय की तुलना में एक स्वस्थ पेय के रूप में अधिक पेशकश कर रही है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जब ठंडे पेय पदार्थों की बात आती है, तो आइस्ड टी हमेशा हमारी सूची में सबसे ऊपर रही है! प्राकृतिक अच्छाई से भरा लंबा चश्मा, मिठास का एक पानी का छींटा, और बर्फ की अधिकता – यह ऐसी चीज है जिससे हम सभी संबंधित हो सकते हैं! दक्षिणी आतिथ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने से लेकर पूरे देश में परोसी जाने वाली काली आइस्ड चाय तक, आइस्ड टी ने अधिकांश रेस्तरां, खाद्य ट्रक और बार पर कब्जा कर लिया है

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या आसानी से बनने वाली, जल्दी और स्वादिष्ट आइस्ड चाय चाहती है जो न केवल गर्म गर्मी में राहत देती है बल्कि कार्बोनेटेड पेय की तुलना में एक स्वस्थ पेय के रूप में अधिक पेशकश कर रही है। उपभोक्ता वरीयताओं में एक सचेत बदलाव के साथ, घरेलू चाय ब्रांड स्वस्थ ठंडी चाय की मांग में वृद्धि देख रहे हैं जिसमें स्टीविया जैसी प्राकृतिक शर्करा होती है, जो असली ढीली पत्ती वाली चाय से बनी होती है, और कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है। तो, आइए एक नज़र डालते हैं उन टॉप आइस्ड टीज़ पर जिन्हें आप इस गर्मी में एन्जॉय कर सकते हैं!

हर्बल आइस्ड चाय

हर्बल आइस्ड चाय एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि वे कैफीन मुक्त होती हैं और इनमें “चाय” बिल्कुल नहीं होती है। यह जड़ी-बूटियों, मसालों, फूलों और अन्य वनस्पतियों का मनोरम मिश्रण है। आइस्ड हिबिस्कस चाय, कैमोमाइल और ब्लू मटर कॉर्नफ्लावर जैसे मसालों और फूलों के साथ मिश्रित, एक व्यक्तिगत पसंदीदा है। इन चायों में स्वादिष्ट तीखा स्वाद होता है और ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। अन्य हल्दी आइस्ड मिश्रणों पर विचार करने के लिए हल्दी अदरक आइस्ड चाय शामिल है, जो हल्दी के विरोधी भड़काऊ गुणों को अदरक के सुखदायक गुणों के साथ जोड़ती है ताकि अपचन को दूर करने में मदद मिल सके।

पुष्प आइस्ड चाय

पढ़ें :- Roasted Guava Benefits : सेहत को चमकाने के लिए अमरूद भूनकर खाएं, खुलेगी भूख

फूलों का आनंद किसे नहीं आता? चाय की दुनिया में फूल-शक्ति लोकप्रिय है, जहां इसका उपयोग अमृत सुगंध, मनोरम स्वाद और अच्छे स्वास्थ्य की दुनिया के साथ मनोरम शंखनाद बनाने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, कैमोमाइल चाय में उत्कृष्ट शांत करने वाले गुण होते हैं और इसे आइस्ड टी के रूप में भी बनाया जा सकता है। हालांकि, फूलों के साथ एक स्वादिष्ट ठंडी चाय बनाने के लिए, स्वाद को बढ़ाने के लिए आपको मिश्रण में ग्रीन टी या ब्लैक टी की आवश्यकता होगी।

इंस्टेंट आइस्ड टी प्रीमिक्स

हम में से अधिकांश लोग एक आसान तरीका चाहते हैं, जहां इंस्टेंट आइस्ड टी आती है! नेस्ले ने पहली बार 1950 के दशक में इंस्टेंट आइस्ड टी पेश की, और वे तब से गर्म केक की तरह बिक रहे हैं! इंस्टेंट आइस्ड टी मूल रूप से तैयार आइस्ड टी प्रीमिक्स होते हैं जो पानी में घुलनशील होते हैं (आमतौर पर पाउडर के रूप में)। हालांकि पारंपरिक इंस्टेंट आइस्ड टी प्रीमिक्स लोकप्रिय थे और अभी भी लोकप्रिय हैं, लोग उनमें उच्च चीनी सामग्री के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं। कुछ ब्रांडों ने स्वस्थ विकल्प बनाए हैं जो कैलोरी में कम हैं और जिनमें स्टीविया जैसे प्राकृतिक मिठास हैं।

फ्रूट आइस्ड टी

क्या वे आपको कोपाकबाना में गर्म रातों के बारे में नहीं सोचते हैं? या वे आपको दूर हवाई के समुद्र तटों पर ले जाते हैं? तो क्यों न फ्रूट आइस्ड टी के साथ जादू को घर ले आएं? कोई भी उष्णकटिबंधीय फल आपके लिए अद्भुत काम करेगा। बस ऐसे फल चुनें जो एक दूसरे के पूरक हों। जैसे अनानास और संतरा, नींबू और संतरा, कीवी के साथ हरा सेब और अन्य। इन मिश्रणों में स्वाद लाने के लिए, हम उन्हें एक चाय के आधार के साथ बनाने की सलाह देते हैं जो काली चाय जैसे बोल्ड और स्वादिष्ट होते हैं। यदि यह बहुत अधिक काम लगता है, तो आप असली फलों और ढीली पत्ती वाली चाय के साथ तैयार आइस्ड चाय के मिश्रण का विकल्प चुन सकते हैं। आकर्षक टैंगी इमली आइस्ड टी, जिसमें इमली, ट्रॉपिकल बेरी, फ्रूट बिट्स, और भुने हुए नारियल के साथ लेमनग्रास का जीवंत मिश्रण होता है, हमारे पसंदीदा मिश्रणों में से एक है।

पढ़ें :- प्रेग्नेंसी में आखिर क्यों खाना चाहिए केला?

ढीली पत्ती वाली आइस्ड चाय

यह चाय के साथ अनुभव के बारे में है – खड़ी, काढ़ा, और घूंट! इसका अंदाजा तभी लगाया जा सकता है, जब आप प्रीमिक्स के बजाय लूज-लीफ टी का इस्तेमाल करें। ये आइस्ड टी, जो आमतौर पर विभिन्न फलों, फूलों, तीखा या मीठी सामग्री का मिश्रण होती हैं, प्रीमिक्स्ड की तरह कुछ भी नहीं हैं। जब ढीली पत्तियां डूबी हुई होती हैं, तो आप पकने वाली प्रत्येक सामग्री को सूंघ सकते हैं, और जब आप इस चाय की चुस्की लेते हैं तो यह सुगंध अंततः स्वाद में बदल जाती है। कोलेस्ट्रॉल कम करने के अलावा, ढीली पत्ती वाली चाय बहुत अधिक आरामदायक होती है और चाय के पारखी इसे चाय का सबसे शुद्ध रूप मानते हैं।

विटामिन सी से भरपूर

गर्मियों के फल जैसे संतरा, आड़ू, नींबू और अन्य आपके शरीर की प्यास को संतुष्ट करेंगे। इसका कारण यह है कि गर्म मौसम में विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ आपको ऊर्जावान और हाइड्रेटेड रखते हैं। नतीजतन, आइस्ड टी जैसे मिंट पैशन-फ्रूट, सिट्रस कूलर, और लेमन बेसिल – ये सभी विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभों को बढ़ावा देने के साथ-साथ चिलचिलाती गर्मी से निपटने में मदद करते हैं

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...