1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Weight loss: देखिये वजन कम करने की ये पांच आसान युक्तिया

Weight loss: देखिये वजन कम करने की ये पांच आसान युक्तिया

विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर रखने के लिए वजन प्रबंधन महत्वपूर्ण है। इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। यहां देखें वजन कम करने के लिए 5 टिप्स।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना निस्संदेह एक अच्छे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करता है। प्राप्त वजन की मात्रा हृदय रोग, पित्त पथरी, बांझपन, गठिया, आदि सहित कई बीमारियों और स्वास्थ्य स्थितियों के विकास की संभावनाओं को दृढ़ता से प्रभावित कर सकती है।

पढ़ें :- Palak Oats Wrap Recipe: शादी में सुबह नाश्ते में जरूर बनांये पालक ओट्स रैप

इस प्रकार, अच्छे स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए, विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। इस वर्ष के विश्व स्वास्थ्य दिवस का विषय हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य है।

1. धीरे-धीरे खाएं

धीरे-धीरे खाने से हम न केवल अपने भोजन का अधिक आनंद ले पाते हैं बल्कि हमें तृप्ति के बेहतर संकेत मिलते हैं। इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगने में मदद मिलेगी। इस प्रकार, धीरे-धीरे चबाएं, केवल तभी निगलें जब खाना पूरी तरह से चबा जाए, और दोहराएं। आपके सिस्टम को यह जानने में समय लगता है।

2. रिफाइंड कार्ब्स से बचें

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

जल्दी वजन कम करने में मदद करने का एक तरीका शर्करा और स्टार्च, या कार्बोहाइड्रेट में कटौती करना है। यह कम कार्ब खाने की योजना के साथ हो सकता है या परिष्कृत कार्ब्स को कम करके और उन्हें साबुत अनाज के साथ बदल सकता है। परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट को कम करने से आपकी भूख को कम करने, आपके इंसुलिन के स्तर को कम करने और वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

3. चलते जाओ

पैदल चलना फिट रहने का एक आसान तरीका है। इसके लिए अपने आस-पड़ोस के मापदंडों से परे अपनी सीमाओं का विस्तार करें। अपनी कार को और दूर पार्क करें, मॉल या किराने की दुकान पर जाएँ, और जब भी संभव हो सीढ़ियाँ चढ़ें। इससे पहले कि आप इसे जानें, आप इंच खो देंगे और अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे

4. प्रोटीन, वसा और सब्जियां खाएं

प्रत्येक भोजन में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को शामिल करने का लक्ष्य रखें। अपनी प्लेट को संतुलित करने और वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए अपने भोजन में प्रोटीन स्रोत, वसा स्रोत सब्जियां, और साबुत अनाज जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक छोटा सा हिस्सा शामिल होना चाहिए।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

5. खूब पानी पिएं

पानी आपके पेट में जगह लेता है, जिससे आपको कम भूख लगती है। भोजन का आनंद लेने से पहले एक गिलास पिएं, और आपके कम खाने की संभावना है। कैलोरी से भरे खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करने के बजाय, हाथ में पानी की बोतल रखें और नाश्ते के लिए पहुंचने से पहले कुछ घूंट लें। अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने से न केवल तृप्ति को बढ़ावा मिलेगा बल्कि आपकी ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ावा मिलेगा और आपको लंबे समय तक कसरत करने में मदद मिलेगी जो प्रमुख कैलोरी जलाते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...