1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. देखें गर्दन, कंधे और पीठ में अकड़न से निपटने के लिए तीन सरल स्ट्रेच

देखें गर्दन, कंधे और पीठ में अकड़न से निपटने के लिए तीन सरल स्ट्रेच

कई महीनों के वर्क फ्रॉम होम के बाद, हम में से कई लोग पीठ के निचले हिस्से की समस्या या गर्दन और कंधे में अकड़न से पीड़ित हो सकते हैं । इसे ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका समय-समय पर कुछ स्ट्रेच करना है। इनमें से दो स्ट्रेच तब किए जा सकते हैं जब आप कुर्सी पर बैठे हों

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर, जो शरीर को फिट रखने के लिए विभिन्न आसान व्यायामों को साझा करती रहती हैं,  तीन सरल स्ट्रेच सूचीबद्ध किए जो आप अपने काम के बीच में कर सकते हैं, जिनमें से दो कुर्सी पर बैठकर किए जा सकते हैं।

पढ़ें :- Makhana Benefits : मखाना खाने से तनाव कम होता है, कई तरह के फायदे मिलते हैं

खिंचाव 1

अपनी दोनों भुजाओं को अपने सामने इस प्रकार उठाएं कि वे जमीन के समानांतर हों। उसी समय, अपने कंधों को नीचे की ओर धकेलें और अपने कंधे के ब्लेड को पीछे की ओर फैलाएं।

अब दोनों हाथों को सीधा रखते हुए सिर के ऊपर उठाएं। अपने कंधे के ब्लेड को निचोड़ें और अपनी कोहनी को सीधा करने का काम करें। इसे लगभग 5-10 तक गिनें।

खिंचाव 2

पढ़ें :- Cinnamon Health Benefits : दालचीनी करेगी बीमारियों से बचाव,परेशानियों से मिलेगी राहत

कुर्सी पर बैठते समय थोड़ा सामने की ओर आएं और अपने ऊपरी शरीर को अपनी पीठ के निचले हिस्से से दाईं ओर ले जाएं। अपने कंधे के ब्लेड को निचोड़ें और पांच गिनती तक रहें। दूसरी तरफ दोहराएं। सुनिश्चित करें कि आप अपने घुटनों को न हिलाएं।

खिंचाव 3

अपने दोनों पैरों पर समान रूप से वितरित वजन के साथ खड़े हो जाओ। अपने कूल्हों और कंधे के ब्लेड को एक साथ निचोड़ें। अब अपने वजन को एक पैर पर शिफ्ट करें और दूसरे पैर को उठाएं ताकि जांघ जमीन के समानांतर हो। पांच गिनती के लिए पकड़ो। दूसरी तरफ दोहराएं।

अपने वजन को बारी-बारी से बदलने से आपके निचले शरीर की ताकत में सुधार होगा और यह सुनिश्चित होगा कि अस्थि खनिज घनत्व में कोई भारी गिरावट न हो।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...