1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. देखिये अपने स्मार्टफ़ोन और लैपटॉप पर इंटरनेट ब्राउज़िंग गति बढ़ाने के टिप्स

देखिये अपने स्मार्टफ़ोन और लैपटॉप पर इंटरनेट ब्राउज़िंग गति बढ़ाने के टिप्स

अपने स्मार्ट उपकरणों और लैपटॉप के धीमे गति बढ़ाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हम सभी ऐसी स्थिति में रहे होंगे जब धीमे गति के कारण इंटरनेट समस्या का प्रदर्शन कर सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस चिंता को दूर भी किया जा सकता है और आपका इंटरनेट ऐसी स्थितियों में तेजी से काम कर सकता है

पढ़ें :- भारत में लॉन्च हो रहा Oppo का सबसे सस्ता स्मार्टफोन

हाँ, हमारे पास इस समस्या का समाधान है यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपके हैंडसेट पर इंटरनेट कनेक्शन को गति देने के लिए जीवन रक्षक के रूप में कार्य कर सकती हैं।

जब डिवाइस ब्राउज़र के पीछे कई कैश चल रहे हों तो एक स्मार्ट डिवाइस या यहां तक ​​​​कि एक लैपटॉप बहुत अधिक लैगिंग का सामना करता है। इसलिए, कोई भी कैश्ड डेटा को हटाकर इंटरनेट की गति को ठीक कर सकता है जो डिवाइस पर ऐप डेटा को सहेज कर रखता है। उपयोगकर्ता कैश को साफ़ करने के लिए कई ऐप डाउनलोड कर सकते हैं या बस मेरी फाइलों पर जा सकते हैं और इतिहास को हटाने के लिए विकल्प चुन सकते हैं।

अपने स्मार्ट डिवाइस पर अप्रयुक्त एप्लिकेशन को हटाना

कुछ ऐप्स में भारी संपत्ति होती है जो बहुत अधिक जगह घेरती है और प्रोसेसर की गति को प्रभावित करती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप शायद ही कभी डिवाइस का उपयोग करते हैं, अगर ऐप आपके डिवाइस में जगह घेर रहा है, तो यह प्रसंस्करण गति को प्रभावित करेगा।

पढ़ें :- Nokia का धाकड़ स्मार्टफोन पर बंपर ऑफर

इसलिए, आपके डिवाइस की होम स्क्रीन से विजेट्स को हटाना एक तारणहार के रूप में कार्य कर सकता है और आपके डिवाइस की गति को तदनुसार अपग्रेड करने में आपकी मदद कर सकता है। कृपया ध्यान दें कि जो ऐप्स बैकग्राउंड में चल रहे हैं और जो उपयोग में नहीं हैं, वे भी बहुत अधिक डेटा की खपत करते हैं और तदनुसार आपके ब्राउज़र को धीमा कर सकते हैं।

रीडर मोड सक्षम करें

यदि आपको तेज़ इंटरनेट का अनुभव करने की आवश्यकता है तो यह वह मॉडल है जिसे आपको अवश्य चुनना चाहिए। रीड मोड उपयोगकर्ता को वेब पेज पर पढ़ते समय केवल टेक्स्ट तक पहुंचने में सक्षम बनाता है और छवियों को छुपाता है, जो डेटा डाउनलोड करने के लिए लोडिंग और इंटरनेट में समय का उपयोग करते हैं। उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुसार रीडर मोड को सक्रिय कर सकते हैं। यह सुविधा उपयोगकर्ता को वेब पेजों को तेजी से लोड करने में सक्षम बनाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...