1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. देखिये व्यायाम किए बिना वजन कम करने के टिप्स

देखिये व्यायाम किए बिना वजन कम करने के टिप्स

व्यायाम वजन घटाने की कुंजी है और कसरत के नियमों की नई श्रेणियां हैं क्योंकि फिटनेस उत्साही लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

व्यायाम के बिना वजन घटाना एक वास्तविकता है व्यायाम वजन घटाने की कुंजी है और कसरत के नियमों की नई श्रेणियां हैं क्योंकि फिटनेस उत्साही लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जबकि आहार और व्यायाम मुख्य रूप से वजन घटाने की प्रक्रिया में शामिल होते हैं, उन्हें बहुत समय की आवश्यकता होती है।

पढ़ें :- Roasted Guava Benefits : सेहत को चमकाने के लिए अमरूद भूनकर खाएं, खुलेगी भूख

व्यायाम सबसे अधिक समय लेने वाली प्रक्रियाओं में से एक है जिसमें बहुत अधिक ऊर्जा और समय शामिल होता है। एक थका देने वाले दिन के अंत में, दौड़ना, कूदना और वजन उठाना आखिरी चीज है जो कोई करना चाहेगा। व्यायाम के अलावा, ऐसे कई तरीके हैं जो भारी मात्रा में ऊर्जा और समय का निवेश किए बिना वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। यहां पांच तरीके दिए गए हैं जो बिना व्यायाम के वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे।

ब्लैक कॉफ़ी लेकिन बिना चीनी के

ब्लैक कॉफ़ी पीने से आपको न केवल प्रति सप्ताह 500 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी, बल्कि इसे बिना चीनी के पीने से और भी अधिक मदद मिलेगी क्योंकि ब्लैक कॉफ़ी की कैलोरी सामग्री और भी कम हो जाएगी। ब्लैक कॉफी में 60% कैलोरी सामग्री उसमें डाली जाने वाली चीनी से आती है। चीनी को खत्म करने से मधुमेह, इंसुलिन प्रतिरोध और किसी भी चयापचय संबंधी विकार को कम करने में मदद मिलेगी।

स्वस्थ नाश्ता

पढ़ें :- हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये दो चीजें,एनीमिया की समस्या से मिल जायेगा छुटकारा 

हम सभी को लगता है कि शाम के समय भूख बहुत तेज हो जाती है और हम अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के लिए तरस जाते हैं। इस दौरान मौसमी फल और ग्रीन टी जैसे हेल्दी स्नैक्स खाने से वजन कम करने में मदद मिलेगी। कोशिश करें कि क्रेविंग में न पड़ें और उच्च कैलोरी फास्ट फूड खाएं।

अधिक सोएं, बेहतर सोएं

अच्छी गुणवत्ता और अच्छी मात्रा में नींद वजन घटाने में मदद करने वाले प्रमुख कारकों में से एक है। सात से आठ घंटे की अच्छी नींद यह सुनिश्चित करती है कि सभी शारीरिक कार्य उचित तरीके से हो। यदि किसी व्यक्ति की नींद का चक्र नियमित होता है तो हार्मोन का उचित स्राव भी होता है। अनियमित घंटों के लिए अनुचित समय पर सोने से घ्रेलिन जैसे हार्मोन का अपर्याप्त स्राव हो सकता है जो क्रेविंग को जन्म दे सकता है और वजन बढ़ा सकता है।

ढेर सारा पानी

हर दिन छह से आठ गिलास पानी पीना एक क्लिच है जो उन लोगों के लिए सही है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड रहें क्योंकि पीने का पानी शरीर में पानी की अवधारण को रोकता है जिससे व्यक्ति फूला हुआ महसूस कर सकता है और वजन बढ़ाने में भी योगदान दे सकता है। पर्याप्त पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है जो सिस्टम को साफ करता है और अन्य दैहिक कार्यों को अनुकूलित करता है।

पढ़ें :- सर्दियों में बनाये लजीज और हेल्दी मसाला गुड़ के पराठे,रेसिपी जानिये ?

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से बचें

जबकि बहुत सारे ‘कम कैलोरी’ और ‘चीनी मुक्त’ खाद्य पदार्थ आपको उन्हें आजमाने के लिए लुभा सकते हैं, यह याद रखना चाहिए कि ये खाद्य पदार्थ ज्यादातर डिब्बाबंद या टिन की हुई चीजें हैं जिनमें शर्करा और संरक्षक होते हैं जो इसके बजाय अत्यधिक वजन बढ़ा सकते हैं। वजन घटना। वे आपको अधिक बार भूख का एहसास करा सकते हैं और आपके वजन घटाने के प्रयासों को काफी हद तक विफल कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...