1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. देखिये दुनिया के शीर्ष 10 सबसे महंगी बाइक

देखिये दुनिया के शीर्ष 10 सबसे महंगी बाइक

जब आप दुनिया की सबसे महंगी मोटरसाइकिल के मालिक हों तो आजादी का अहसास कराएं। यहां अब तक की सबसे महंगी मोटरसाइकिलों की एक व्यापक सूची है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हाल के दिनों में मोटरसाइकिलें काफी महंगी हो गई हैं। हार्ले डेविसन कॉस्मिक स्टारशिप जैसी मोटरसाइकिल $ 1 मिलियन में नंबर एक सबसे महंगी बाइक होती, हालांकि आज यह शीर्ष तीन में भी नहीं है। हालाँकि, जो नहीं बदला है, वह यह है कि आज भी धातु से बनी ये खूबसूरत मशीनें दुनिया भर के कई लोगों का ध्यान आकर्षित करने और एड्रेनालाईन से भरे रोमांच के जुनून के साथ दिलों पर कब्जा करने में विफल हैं।

पढ़ें :- इंडियन कार मार्केट में जल्द लॉन्च होगी ये दमदार कार, जाने फीचर और कीमत

डुकाटी टेस्टा स्ट्रैटा एनसीआर मैक्चिया नेरा कॉन्सेप्ट: $ 225,000

मोटरसाइकिलों की कीमत आमतौर पर उनके ढांचे, डिजाइन, दृष्टिकोण और तकनीकी प्रदर्शन के संबंध में रखी जाती है। मूल्य निर्धारण को प्रभावित करने वाला एक अन्य कारक एक निश्चित मॉडल की केवल एक निश्चित संख्या के निर्माण की अवधारणा है। यह बदले में उन्हें सीमित संस्करण बनाता है। हो सकता है कि इस मोटरसाइकिल को तेज गति के मामले में कावासाकी एच2 जैसी किसी चीज से मुकाबला करने के लिए नहीं बनाया गया हो, हालांकि यह 998 सीसी वी2, ट्विन सिलेंडर इंजन से लैस है, जिसका कुल आउटपुट 185 बीएचपी और 6-स्पीड ट्रांसमिशन है। मोटरसाइकिल कार्बन फाइबर और टाइटेनियम से बना है जो प्रभावशाली रूप से बाइक को केवल 134 किलोग्राम वजन करने की अनुमति देता है। कला का यह टुकड़ा केवल सीमित संख्या में निर्मित किया गया है, इसलिए प्रशंसकों के लिए कीमत को उचित ठहराया गया है।

डुकाटी डेस्मोसेडिसी डी16आरआर एनसीआर एम 16: $232,500

यह Desmosedici D16RR का हल्का और अधिक शक्तिशाली संस्करण है जिसकी कीमत $72500 है, जबकि NCR M16 की कीमत $232500 है। कीमत में यह भारी वृद्धि हर जगह कार्बन फाइबर के उपयोग के कारण है जिसमें बाइक के लोड वेरिंग पार्ट्स जैसे फ्रेम, व्हील और स्विंगआर्म शामिल हैं। इन पुर्जों के अलावा फेंडर, टेल, फेयरिंग और फ्यूल टैंक भी कार्बन फाइबर से बने हैं। जब यांत्रिक भागों की बात आती है, तो वे सभी टाइटेनियम या एवियोनिक-ग्रेड एल्यूमीनियम होते हैं जो प्रत्येक बोल्ट के नीचे होते हैं। यह मोटरसाइकिल 175 के कुल आउटपुट के साथ 989 सीसी डुकाटी वी 4 द्वारा संचालित है, हालांकि एनसीआर एम 16 ने पावर फिगर को पीछे के पहिये में 200 + बीएचपी तक पहुंचा दिया। सस्पेंशन सेट अप नवीनतम मोटो जीपी रेस बाइक्स का है और एम16 रेस इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे डेटा रिकॉर्डिंग, ट्रैक्शन कंट्रोल और यूजर सेलेक्टेबल इंजन मैप्स से लैस है।

पढ़ें :- Auto News: दो दिन बाद लॉन्च होने जा रही है नई अल्टो, जानिए इसकी कीमत और फीचर

Ecosse FE Ti XX टाइटेनियम सीरीज $300,000

जब पहली बार वर्ष 2007 में घोषित किया गया था तो $300,000 मूल्य का टैग मोटरसाइकिल के लिए बिल्कुल पागल राशि की तरह लग रहा था। हालांकि, समय के साथ चीजें बदली हैं। चूंकि यह अब सबसे महंगी बाइक नहीं है, यह पागल कीमत का टैग भी भुगतान करने के लिए एक समझने योग्य कीमत बन गया है। FE Ti XX में एक 2.4 लीटर बिलर-एल्यूमीनियम इंजन है, जो व्हील पर कुल 228 बीएचपी उत्पन्न करता है। जितना हो सके वजन कम रखने के लिए कार्बन फाइबर पूरे मोटरसाइकिल में मौजूद होता है। मोटरसाइकिल की सीट दस्तकारी पॉश इटैलियन लेदर से बनी है। एग्जॉस्ट ग्रेड -9 टाइटेनियम पाइप से बने होते हैं जिन पर सिरेमिक मीडिया शॉट-पीन फिनिश होता है। सुंदर मशीन की केवल 13 इकाइयों का ही उत्पादन किया गया था।

डॉज टॉमहॉक वी10: $550,000

सीधी रेखा में अब तक की सबसे तेज मोटरसाइकिल, डॉज टॉमहॉक, केवल 2.5 सेकंड में 0-60 मील प्रति घंटे तक पहुंच जाती है और इसकी अधिकतम गति लगभग 420 मील प्रति घंटे है टॉमहॉक की कीमत 550,000 डॉलर है। डॉज को वास्तव में मोटरसाइकिल बनाने के लिए कभी नहीं जाना जाता था, लेकिन मुख्य रूप से चैलेंजर और वाइपर जैसी मांसपेशियों की कारों के लिए जाना जाता है, हालांकि वे ही हैं जिन्होंने दुनिया में सबसे तेज मोटरसाइकिल का निर्माण किया था 2003 में वापस शुरू हुआ यह पहली बार एक अवधारणा से ज्यादा कुछ नहीं था और हम सभी ने सोचा, उत्पादन में इसे देखने का कोई तरीका नहीं है। हम गलत थे। एक मशीन का यह बीहमोथ सभी चार पहियों के लिए प्रत्येक तरफ चार टायर दो के साथ आता है जो प्रति पहिया एक स्वतंत्र निलंबन, दो-स्पीड ट्रांसमिशन और एक वाइपर मोटर पर होने के दौरान कुछ इंच से अलग होते हैं।

यह वह मोटरसाइकिल है जो सबसे महंगी मोटरसाइकिलों की कई सूचियों में सबसे ऊपर थी, हालाँकि आज यह केवल 6 नंबर पर है। इस मोटरसाइकिल को कला का एक टुकड़ा बनाने के विचार से बनाया गया था। प्रसिद्ध विद्रोही ब्रह्मांडीय अस्तित्ववादी कलाकार, जैक आर्मस्ट्रांग के साथ साझेदारी करते हुए, हार्ले डेविसन ने हार्ले वी-रॉड पर एक पीले और लाल रंग का पेंट लगाया और शुरू में इसे प्रसारित करने और दुनिया को दिखाने के बाद इसे $ 1 मिलियन के फ्लैट में बेच दिया। यह ध्यान में रखते हुए कि हार्ले डेविडसन वी-रॉड की कीमत 16,000 डॉलर है, कॉस्मिक स्टारशिप पर पेंट जॉब की कीमत 984,000 डॉलर है। हालांकि, इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि जैक आर्मस्ट्रांग के अधिकांश काम $ 3 मिलियन से ऊपर जाते हैं, यह एक बहुत अच्छा सौदा लगता है।

पढ़ें :- Auto News: टाटा मोर्टस, मारुति सुजुकि और हुंडई कंपनियों की बढ़ने जा रही मुकिश्लें, जानिए कारण

बीएमएस नेहमेसिस: $3 मिलियन

BMS Nehmesis के बारे में पहली बात यह है कि कोई साइड स्टैंड नहीं है, और मोटरसाइकिल सिर्फ अपने पेट पर बैठती है। यह एक एयर-राइड सिस्टम को शामिल करने के कारण है जो मोटरसाइकिल को सिंगल-साइडेड स्विंगआर्म के साथ स्वचालित रूप से ऊपर उठाने में सक्षम बनाता है और रियर सस्पेंशन को पूरे 10 इंच तक या जमीन पर कम कर देता है। यह बदले में पक्ष को अप्रचलित बना देता है। जब पार्क करने का समय होता है तो नेहमिस अपनी साइड रेल पर इतनी कोमलता से उतरता है। आप पूछ रहे हैं कि मोटरसाइकिल पर पीले रंग की चमक क्या है यानी 24 कैरेट सोना।

हिडब्रांड और वोल्फमुलर: $3.5 मिलियन

हेनरिक और वेल्हेम हिडब्रांड नाम के दो स्टीम-इंजन इंजीनियरों ने म्यूनिख में अपने आंतरिक दहन इंजन का उत्पादन करने के लिए एलोइस वोल्फमुलर के साथ मिलकर काम किया। इस मोटरसाइकिल का पहली बार उत्पादन और निर्माण वर्ष 1894 में किया गया था। यही वह क्षण था जब मांस और हड्डी से बने घोड़े फैशन से बाहर होने लगे और उन्हें फिर से बनाया गया। यदि कोई कभी सवारी करने का प्रबंधन करता है, तो यह जानना अनिवार्य है कि इस पर कोई क्लच या पेडल नहीं है। दौड़ते समय इसे धक्का देना होगा और इसे शुरू करने के लिए थ्रॉटल देते समय कूदना होगा।

स्कॉटलैंड ES1 आत्मा $3.6 मिलियन

मोटरसाइकिल का वजन केवल 120.2 किलोग्राम है और जब फ्रंट सस्पेंशन के पतले कांटे की बात आती है तो अतिरिक्त वजन को समाप्त करके हासिल किया जाता है क्योंकि कांटा एक स्टीयरिंग-हेड के माध्यम से मजबूर होता है और फिर वापस नीचे आता है।

पढ़ें :- Auto News: मंहिद्रा थार को टक्कर देने के लिए आ रही है मारुति की ये SUV, कीमत भी है कम

1949 E90 AJS साही $7 मिलियन

AJS वर्ष 1949 में केवल 4 साही इकाइयों का उत्पादन करने में सक्षम था और लेस ग्राहम के हाथों में पहला स्थान प्राप्त करने के बाद विश्व चैम्पियनशिप कप घर लाने में सफल रहा। साही एक खुले फ्रेम, 500 सीसी की क्षमता के साथ एल्यूमीनियम मिश्र धातु इंजन के साथ आता है। गुरुत्वाकर्षण का निम्न केंद्र प्रदान करने के लिए ट्विन सिलेंडर DOHC इंजन क्षैतिज सिलेंडर हेड्स के साथ आया था। इस बाइक में इस्तेमाल होने वाले झटके एक खास तरह के होते हैं और इन्हें जैम-पॉट शॉक्स के नाम से जाना जाता है। साही ने कोवेंट्री राष्ट्रीय मोटरसाइकिल संग्रहालय में बीस साल बिताए जिसके बाद इसे चुनिंदा उत्साही लोगों के लिए उपलब्ध कराया गया।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...