अब दिल्ली मेट्रो में महिलाएं लेकर चलेंगी चाकू

नई दिल्ली। बेंगलुरु में नई साल के आयोजन के दौरान 31 दिसंबर की रात युवतियों के साथ हुई अभद्रता और छेड़छाड़ की अलग—अलग घटनाओं को ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो ने महिलाओं को आत्मरक्षा के लिए छोटा चाकू लेकर चलने की छूट दे दी है। दिल्ली मेट्रो में महिलाएं सेल्फ डिफेंस के लिए 4 इंच तक का चाकू साथ लेकर यात्रा कर सकेंगी। यह फैसला सेंट्रल इं​डस्ट्रियल सिक्यॉरिटी फोर्स (CISF) ने लिया हैं। इसके साथ ही पहले से लाइटर और माचिस को साथ रखने पर लगी पाबंदी को भी खत्म कर दिया गया है।




मालूम हो कि नए साल के जश्न के दौरान बेंगलुरु और दिल्ली में महिलाओं से जुड़े कई छेड़छाड़ के मामले सामने आए थे। दिल्ली के मुखर्जी नगर में हुड़दंगियों ने एक लड़की को बाइक से खींचने की कोशिश की और उनके साथ अश्लील हरकत की। पीड़ित लड़की को वहीं मौजूद पुलिसवालों ने बचाने की कोशिश की तो हुड़दंगियों ने पुलिसवालों पर हमला कर दिया और पकड़े गए छेड़छाड़ के आरोपियों को भी छुड़ा ले गए।




इंसानियत को शर्मशार कर देने वाली ऐसी ही दो घटनाएं बेंगलुरु में भी हुई थी, जहां एक लड़की से बाइक सवार कुछ युवकों ने सूनसान गली में अंधेरे का फायदा उठाते हुए एक युवती को रोकर उसके साथ न सिर्फ अभद्रता की बल्कि लूटपाट को भी अंजाम दिया। ऐसी घटना मैट्रो यात्रियों के साथ न हो और अगर हो तो महिलाएं आत्मरक्षा के लिए कदम उठा सकें इसलिए सीआईएसएफ ने महिला यात्रियों के लिए इस छूट को लागू किया है।