1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. WhatsApp पर भेज रहे हैं रेड हार्ट इमोजी तो हो जाएं सावधान, आपको पहुंचा सकता है जेल

WhatsApp पर भेज रहे हैं रेड हार्ट इमोजी तो हो जाएं सावधान, आपको पहुंचा सकता है जेल

अक्सर हम जब ऑनलाइन चैट के दौरान कुछ इमेजज या रिएक्शन भेजते हैं, तो रेड हार्ट इमोजी बना देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि WhatsApp पर आपका एक इमोजी भेजना कितना खतरनाक साबित हो सकता है? अगर नहीं सोचा है तो अब सोचने का समय आ चुका है। जी हां, WhatsApp पर इमोजी भेजना भी आपको जेल की हवा खिला सकता है। इसके बाद अब आपको संभलकर रहना होगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अक्सर हम जब ऑनलाइन चैट के दौरान कुछ इमेजज या रिएक्शन भेजते हैं, तो रेड हार्ट इमोजी बना देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि WhatsApp पर आपका एक इमोजी भेजना कितना खतरनाक साबित हो सकता है? अगर नहीं सोचा है तो अब सोचने का समय आ चुका है। जी हां, WhatsApp पर इमोजी भेजना भी आपको जेल की हवा खिला सकता है। इसके बाद अब आपको संभलकर रहना होगा।

पढ़ें :- भारत में लॉन्च हो रहा Oppo का सबसे सस्ता स्मार्टफोन

गल्फ न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, ओकाज अखबार का दावा है कि सऊदी साइबर क्राइम विशेषज्ञ (Saudi cybercrime specialist) ने जनता को WhatsApp पर रेड हार्ट इमोजी के उपयोग को लेकर चेतावनी दी है। एक बयान के अनुसार, सऊदी अरब में एंटी-फ्रॉड एसोसिएशन (Anti-Fraud Association in Saudi Arabia) के सदस्य अल मोआताज कुतबी ने कहा कि अगर रिसीवर मुकदमा दायर करता है, तो WhatsApp पर रेड हार्ट इमोजी भेजना हैरेसमेंट क्राइम हो सकता है।

 

बयान में कहा गया कि ऑनलाइन चैट के दौरान कुछ इमेजज या रिएक्शन भेजना इसे हैरेसमेंट में बदल सकते हैं। अगर रिसीवर द्वारा इसे लेकर मुकदमा दायर किया जाता है, तो यह सेंडर को मुश्किल में डाल सकता है। साथ ही रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर रेड हार्ट इमोजी (Red Heart Emoji) भेजने वाले को सऊदी कानून के अनुसार दोषी पाया जाता है, तो उसे SR100,000 यानी करीब 19,90,000 रुपये के जुर्माने के साथ 2 से 5 साल की जेल हो सकती है। अगर यह उल्लंघन बार-बार किया जाता है तो सेंडर को पांच साल की जेल के साथ जुर्माना SR300,000 तक लगाया जा सकता है।

गौरतलब है कि रेड हार्ट इमोजी WhatsApp लाइब्रेरी में फिलहाल इकलौता एनिमेटेड इमोजी है। WABetaInfo की एक पिछली रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp इमोजी में एनिमेटेड इफेक्ट को जोड़ने के लिए काम कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, प्लेटफॉर्म जल्द ही अन्य सभी हार्ट इमोजी के लिए भी यही एनिमेशन पेश कर सकता है।

पढ़ें :- ओप्पो कंपनी भारत में लॉन्च कर रही अपनी Oppo K10 5G

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...