1. हिन्दी समाचार
  2. भाजपा के वरिष्ठ नेता और MP के पूर्व CM कैलाश जोशी का निधन, PM मोदी ने जताया दुख

भाजपा के वरिष्ठ नेता और MP के पूर्व CM कैलाश जोशी का निधन, PM मोदी ने जताया दुख

Senior Bjp Leader And Former Mp Of Mp Kailash Joshi Passed Away Pm Modi Expressed Grief

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता कैलाश जोशी का निधन हो गया है। उनकी उम्र 90 साल थी। जोशी करीब तीन साल से बीमार थे, उन्होंने भोपाल के निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनका जन्म 14 जुलाई 1929 को देवास जिले की हाटपिपल्या तहसील में हुआ था। वे 1951 में भारतीय जनसंघ की स्थापना के बाद ही उसके सदस्य बन गए थे। इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली।  

पढ़ें :- 18 जनवरी का राशिफल: इन राशि के जातकों को आज रहना होगा सतर्क, जानिए अपनी राशि का हाल

कैलाश जोशी के निधन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा,’कैलाश जोशी वह शख्स थे जिन्होंने मध्य प्रदेश के विकास में प्रमुख योगदान दिया। उन्होंने जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी को मध्य भारत में और सशक्त बनाने की दिशा में बड़ी भूमिका निभाई और एक प्रभावी विधायक के रूप में खुद को स्थापित किया। मैं उनके निधन की खबर से दुखी हूं। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति मेरी संवेदना है। ऊं शांति।’

मध्य प्रदेश के सीएम रहे कैलाश जोशी

कैलाश जोशी मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेताओं में से एक थे। वह जनसंघ के संस्थापक सदस्य रहे और साल 1955 में पहली बार हाटपीपल्या नगरपालिका के अध्यक्ष बनाए गए थे। 14 जुलाई 1929 में जन्में कैलाश जोशी 1952 में भारतीय जनसंघ की स्थापना के दौरान पार्टी के संस्थापक सदस्य भी रहे थे। 1972 से 1977 तक जोशी मध्य प्रदेश विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष रहे और 26 जून 1977 को उन्हें राज्य की गैर कांग्रेस सरकार का सीएम बनाया गया था। हालांकि स्वास्थ्य कारणों से जोशी जनवरी 1978 में इस्तीफा दे दिया।

दिग्विजय सिंह के भाई के खिलाफ लड़ा चुनाव

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

कैलाश जोशी ने 1998 में एमपी के तत्कालीन सीएम दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा, लेकिन जीत ना सके। बाद में जोशी को बीजेपी की ओर से राज्यसभा भेजा गया। 2002 में कैलाश जोशी एमपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बने। इसके बाद 2004 में वह भोपाल के सांसद बने और 2014 तक इस सीट पर उनका कब्जा रहा।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...