1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर को मिलेगा फ्रांस का सर्वाेच्च नागरिक सम्मान, 2010 में स्पेन भी दे चुका है ऐसा अवॉर्ड

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर को मिलेगा फ्रांस का सर्वाेच्च नागरिक सम्मान, 2010 में स्पेन भी दे चुका है ऐसा अवॉर्ड

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) को फ्रांस के सर्वाेच्च नागरिक सम्मान (Highest Civilian Honor) 'शेवेलेयर दी ला लीजन दी ऑनर' (Chevalier de la Legion the Honor) से सम्मानित किया जाएगा। फ्रांस की सरकार शशि थरूर (Shashi Tharoor)  के लेखन और भाषणों के चलते उन्हें इस सम्मान से नवाज रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) को फ्रांस के सर्वाेच्च नागरिक सम्मान (Highest Civilian Honor) ‘शेवेलेयर दी ला लीजन दी ऑनर’ (Chevalier de la Legion the Honor) से सम्मानित किया जाएगा। फ्रांस की सरकार शशि थरूर (Shashi Tharoor)  के लेखन और भाषणों के चलते उन्हें इस सम्मान से नवाज रही है। भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनेन (French Ambassador Emmanuel Lennon) ने थरूर को लिखित रूप से इस सम्मान के बारे में जानकारी दी।

पढ़ें :- Congress President Election: अध्यक्ष पद के चुनाव के ​बीच कांग्रेस की गाइडलाइन, नियम तोड़ने पर होगी ये कार्रवाई

शशि थरूर (Shashi Tharoor)  ने ट्वीट करके कहा कि ‘फ्रांस के साथ रिश्तों को महत्व देने वाले, भाषा से प्यार करने वाले और संस्कृति की प्रशंसा करने वाले व्यक्ति के रूप में मैं इस तरह से सम्मान दिए जाने को लेकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मैं उन लोगों का आभार प्रकट करता हूं, जिन्होंने मुझे इस सम्मान के लायक समझा।’

पढ़ें :- क्या अब कांग्रेस में बागी गुट जी-23 का हुआ समाप्त? अध्यक्ष पद के चुनाव के बीच उठ रहे ये सवाल

थरूर के लिए बधाइयों का लगा तांता

कई दलों के नेताओं ने थरूर को इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए बधाई दी है। लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (Congress leader in Lok Sabha Adhir Ranjan Chowdhury) , सांसद मोहम्मद जावेद (MP Mohammad Javed) और कई अन्य नेता थरूर को बधाई देने वालों में शामिल हैं। अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury)ने कहा कि मैं यह सुनकर बहुत ही उत्साहित हूं कि थरूर को उनकी असाधारण विद्वता और ज्ञान के लिए फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान (France’s Highest Civilian Honor) से सम्मानित किया जा रहा है। ट्विटर पर इसका जवाब देते हुए थरूर ने कहा कि बहुत बहुत धन्यवाद, सम्मान का हमेशा स्वागत है। आपकी प्रशंसा इसे और अधिक मूल्यवान बना देती है।

पढ़ें :- कांग्रेस प्रवक्ता के पद से तीन नेताओं ने दिया इस्तीफा, जानिए वजह

UN में किया काम, किताबों के लेखक भी

बता दें कि शशि थरूर (Shashi Tharoor) दो बार के लोकसभा सांसद हैं। केरल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट (Thiruvananthapuram Lok Sabha seat) का वह प्रतिनिधित्व करते हैं। थरूर ने संयुक्त राष्ट्र में 23 साल तक राजनयिक के तौर पर काम किया है। वह कई फिक्शन और नॉन-फिक्शन किताबों के लेखक भी हैं। इससे पहले 2010 में थरूर को स्पेनिश सरकार ने भी इसी तरह का सम्मान दिया था। स्पेन के राजा ने उन्हें Encomienda de la Real Order Espanola de Carlos III से सम्मानित किया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...