1. हिन्दी समाचार
  2. भारत से छीनकर सर्बिया को दी गई विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी

भारत से छीनकर सर्बिया को दी गई विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी

Serbia Snatched From India To Host World Boxing Championship

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत ने पुरुषों की विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2021 की मेजबानी गंवा दी। वह राष्ट्रीय महासंघ मेजबानी की फीस नहीं भर सका था। अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ ने 2017 में किया गया करार तोड़कर अब सर्बिया को मेजबानी सौंपी है एआईबीए ने एक बयान में कहा,‘भारत मेजबान शहर अनुबंध के नियमों के तहत मेजबानी की फीस नहीं भर सका, जिससे एआईबीए ने करार तोड़ दिया। भारत को अब करार रद्द होने के कारण 500 डॉलर का जुर्माना भरना होगा।

पढ़ें :- फिल्म अभिनेत्री पायल सरकार ने थामा भाजपा का दामन, काफी दिनों से चल रहीं थीं अटकले

सर्बिया में होगी वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप

विश्व मुक्केबाजी संघ ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपयनशिप के नए मेजबान का भी ऐलान कर दिया है। अब 2021 में ये खेल सर्बिया के शहर बेलग्रेड में होगा। AIBA के अंतरिम अध्यक्ष ने मोहम्मद मुस्ताहसाने ने कहा कि सर्बिया के लिए ये बड़ा टूर्नामेंट होगा। उन्होंने कहा कि सर्बिया के पास इतने बड़े टूर्नामेंट को आयोजित करने के लिए सबकुछ है। उसके पास एथलीट, कोच और अधिकारी इस दिशा में जमकर काम करेंगे।

साल 2018 में मिली थी भारत को चेतावनी

बता दें भारतीय मुक्केबाजी संघ को साल 2018 में AIBA ने उस वक्त चेतावनी दी थी जब कोसोवो की बॉक्सर दोनजेता सैडिकु को भारत ने वीजा नहीं दिया था। इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय विवाद पैदा हो गया था और AIBA ने चेतावनी दी थी कि भविष्य में भारत में आयोजित होने वाले खेलों का इसपर प्रभाव पड़ सकता है। भारत ने कोसोवो की बॉक्सर को इसलिए वीजा नहीं दिया था क्योंकि हमारा देश कोसोवो को एक स्वतंत्र देश नहीं माता।

पढ़ें :- जेपी नड्डा ने बंगाल में लांच किया 'सोनार बांग्ला' कैंपेन, दो करोड़ लोगों से करेंगे संपर्क

दरअसल भारत और रूस की दोस्ती है और अगर भारत ऐसा कदम उठाता है तो रूस और भारत की घनिष्ठता पर असर पड़ सकता है। आखिरकार 2018 की ये चेतावनी सच साबित हो चुकी है AIBA ने भारत से बॉक्सिंग चैंपियनशिप छीन ली है हालांकि इसकी वजह मेजबानी की फीस नहीं भरने में नाकाम रहना बताया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...