1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. सीरम इंस्टीट्यूट ने घटाया वैक्सीन का दाम, अब राज्यों को 300 रुपये मिलेगा टीका

सीरम इंस्टीट्यूट ने घटाया वैक्सीन का दाम, अब राज्यों को 300 रुपये मिलेगा टीका

देश में 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए एक मई से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन अभियान के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने वैक्सीन की कीमत में कटौती की है। एसआईआई की कोविशील्ड के दाम राज्य सरकारों के लिए 100 रुपये कम कर दिए गए हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Serum Institute Has Reduced The Cost Of Vaccine Now States Will Get 300 Rupees Vaccine

नई दिल्ली। देश में 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए एक मई से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन अभियान के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने वैक्सीन की कीमत में कटौती की है। एसआईआई की कोविशील्ड के दाम राज्य सरकारों के लिए 100 रुपये कम कर दिए गए हैं।

पढ़ें :- देशवासी कोरोना नियमों का पालन करते हुए जल्द लगवाएं वैक्सीन : राहुल गांधी

बता दें कि केंद्र और राज्य सरकारों के लिए अलग-अलग कीमत होने की वजह से विपक्ष लगातार निशाना साध रहा था। सीरम ने हाल ही में राज्य सरकारों को 400 रुपये में कोविशील्ड की प्रति डोज उपलब्ध कराने की जानकारी दी थी, जिसे अब घटाकर 300 रुपये प्रति डोज कर दिया गया है।

पढ़ें :- देश में कोरोना संक्रमण तेजी से हो रहा कम: 24 घंटे में आए 60 हजार 471 केस, 2726 मरीजों की मौत

दाम में कमी किए जाने की जानकारी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मालिक और सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर दी। उन्होंने कहा कि सीरम की तरफ से एक परोपकारी कदम उठाते हुए, मैं तुरंत ही राज्यों को वैक्सीन की कीमत को 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये करता हूं। इससे राज्य सरकारों के फंड से करोड़ों रुपये बचेंगे। इससे और अधिक वैक्सीनेशन किया जा सकेगा और लोगों की जान बचाई जा सकेगी।

कोरोना के खिलाफ जंग में डीसीजीआई ने जनवरी में दो वैक्सीन्स को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी थी। इसमें एक सीरम की कोविशील्ड है और दूसरी भारत बायोटेक की देसी कोवैक्सीन है। शुरुआती समय में केंद्र सरकार को सीरम ने एक डोज 250 रुपये की उपलब्ध करवाई, जिसके बाद इसकी कीमत घटाकर 150 रुपये कर दी गई। वहीं, जब एक मई से 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के टीकाकरण का ऐलान किया गया, तब सीरम और भारत बायोटेक ने नए दाम घोषित किए। सीरम अब 300 रुपये में राज्य सरकारों और 600 रुपये में प्राइवेट अस्पतालों को टीका देगा। भारत बायोटेक कोवैक्सीन की एक डोज 600 रुपये में राज्य सरकारों को देगा, जबकि प्राइवेट अस्पतालों के लिए यह कीमत 1200 रुपये तय की गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X