1. हिन्दी समाचार
  2. शफाली वर्मा सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाली भारतीय, सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा

शफाली वर्मा सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाली भारतीय, सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा

Shafali Verma Smashed The Youngest Indian To Score A Half Century Broke Sachins Record

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्धशतक बनाने वाली भारत की सबसे युवा क्रिकेटर बन गई हैं। इस एक पारी से उन्होंने भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर के 30 साल पुराने रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। शेफाली ने 15 साल 285 दिन में अर्धशतक जमाते ही भारत की तरफ से ऐसा करने वाली सबसे युवा बल्लेबाज बन गईं।    

पढ़ें :- बंगालः नारेबाजी से नाराज हुईं ममता बनर्जी, कहा-किसी को बुलाकर बेइज्जत करना ठीक नहीं

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत के लिए ओपनिंग करने उतरीं शफाली और स्मृति मंधाना ने 143 रन की साझेदारी की। महिला टीम की ओर से यह किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।  

स्मृति मंधाना ने 67 रन की पारी खेली

शफाली ने 49 गेंद की पारी में छह चौके और चार छक्के लगाए। मंधाना ने 46 गेंद की पारी में 67 रन बनाए। उन्होंने 11 चौके लगाए। इन दोनों के अलावा कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 21 और वेदा कृष्णामूर्ति ने 15 रन का योगदान दिया। भारत ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 185 रन बनाए।

सचिन का 30 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

पढ़ें :- हमारे नेताजी भारत के पराक्रम की प्रतिमूर्ति भी हैं और प्रेरणा भी : पीएम मोदी

शेफाली ने यह उपलब्धि 15 साल और 285 दिनों में हासिल की है जबकि सचिन ने अपना पहला अर्धशतक 16 साल और 214 दिनों की उम्र में लगाया था। सचिन का पहला अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक टेस्ट क्रिकेट में आया था, जो उन्होंने 24 अक्टूबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में लगाया था।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहले टी-20 मैच में मेजबान वेस्टइंडीज को 84 रनों से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 185 रनों का विशाल स्कोर बनाया और फिर वेस्टइंडीज की टीम को निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 101 रन पर रोक दिया।  

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...