1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Shailesh Kumar Singh ‘Shailu’ Jeevan Parichay: लखनऊ यूनिवर्सिटी से सियासत का ककहरा सीख शैलेश कुमार सिंह ‘शैलू’ ऐसे बने माननीय

Shailesh Kumar Singh ‘Shailu’ Jeevan Parichay: लखनऊ यूनिवर्सिटी से सियासत का ककहरा सीख शैलेश कुमार सिंह ‘शैलू’ ऐसे बने माननीय

Shailesh Kumar Singh 'Shailu' Jeevan Parichay: बलरामपुर जिले की  गैसड़ी विधानसभा  सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक शैलेश कुमार सिंह 'शैलू' ने छात्र जीवन से ही अपनी राजनीतिक सफ़र की शुरुआत कर दी थी। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी से प्रत्याशी के रूप में गैंसडी विधानसभा से दूसरी बार 17 वीं विधानसभा का चुनाव लड़ा और सफलता प्राप्त की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Shailesh Kumar Singh ‘Shailu’ Jeevan Parichay: बलरामपुर जिले (Balrampur District) की  गैसड़ी विधानसभा  सीट (Gasdi Assembly seat) से भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के विधायक शैलेश कुमार सिंह ‘शैलू’ (MLA Shailesh Kumar Singh ‘Shailu’) ने छात्र जीवन (Student Life) से ही अपनी राजनीतिक सफ़र (political journey) की शुरुआत कर दी थी। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी से प्रत्याशी के रूप में गैंसडी विधानसभा से दूसरी बार 17 वीं विधानसभा (17th Assembly) का चुनाव लड़ा और सफलता प्राप्त की है। पहली बार वर्ष 2012 में उन्हें समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के दिग्गज नेता डॉ. एस.पी यादव (Dr. SP Yadav) के सामने 16 वीं विधानसभा का चुनाव लड़े थे और इस चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

पढ़ें :- Sangeet Singh Som jeevan parichay : बीजेपी विधायक संगीत सिंह सोम का भड़काऊ और विवादित बयानों से है गहरा नाता
Jai Ho India App Panchang

लखनऊ विश्‍वविद्यालय (Lucknow University) के अध्‍यक्ष रह चुके हैं शैलू

शैलेश सिंह शैलू लंबे समय तक समाजवादी पार्टी से जुड़े रहे । उन्होंने सपा छात्रसभा की ओर से लड़ते हुए उन्‍होंने लखनऊ विश्‍वविद्यालय छात्रसंघ अध्‍यक्ष (Lucknow University Students Union President) का चुनाव भी जीता था। इसके बाद वे भाजपा में आए और 2017 में उन्‍होंने गैसड़ी से चुनाव लड़ा और चुनाव में जीत भी हासिल की। बलरामपुर जिले का गैंसडी विधानसभा शैलेश कुमार का जन्म स्थल है।

ये है पूरा सफरनामा

नाम- शैलेश कुमार सिंह ‘शैलू’
पिता –स्व0 दृगनारायण सिंह
जन्‍म तिथि- 02 जनवरी, 1979
जन्‍म स्थान-तुलसीपुर (बलरामपुर)
निर्वाचन क्षेत्र – 292, गैंसड़ी (बलरामपुर)
धर्म-हिन्दू
जाति-क्षत्रिय
शिक्षा- लखनऊ विश्‍वविद्यालय से स्नातकोत्तर, एलएलबी
व्‍यवसाय-कृषि
मुख्यावास- ग्राम-चरन गार्डेन, पोस्ट-तुलसीपुर, जिला-बलरामपुर

पढ़ें :- Neelam Karwaria jeevan parichay: विधायक बन नीलम करवरिया ने बचाई बाहुबली परिवार की राजनीतिक विरासत

राजनीतिक योगदान

मार्च, 2017 सत्रहवीं विधान सभा के सदस्य प्रथम बार निर्वाचित

एक ही झटके में सीएम योगी के लिए अपनी सीट छोड़ने को हो गए थे तैयार शैलू 

यूपी के बलरामपुर जिले की गैसड़ी विधानसभा सीट से जीतकर आए भाजपा विधायक शैलेश कुमार सिंह शैलू ने अपनी सीट छोड़ने कर चुके थे। उन्होंने कहा था कि सीएम योगी(CM Yogi) उनके धर्म गुरु हैं। पूरा परिवार इसी मठ में अनंत काल से जा रहा है। आज वे जो भी हैं उन्हीं के आशीर्वाद से हैं। इसलिए वे चाहते हैं कि योगी उनके क्षेत्र से चुनाव लड़ें। उन्होंने कहा था कि क्षे़त्र की जनता की भी यही चाहती है कि उनके क्षेत्र का विकास हो। योगी ऐसे तेज और कर्मठ संत हैं कि वे जिस भी जगह रहते हैं। कार्यशैली से दूसरों को काम करने के लिए प्रभावित कर लेते हैं।

पढ़ें :- Nitin Agarwal jeevan parichay : बीजेपी विधायक नितिन अग्रवाल पिता की तरह हैं राजनीति के माहिर खिलाड़ी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...