1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. शक्ति भोग फूड्स कंपनी पर शिकंजा: CBI ने बैंकों से फर्जीवाड़े के आरोप में दर्ज की FIR

शक्ति भोग फूड्स कंपनी पर शिकंजा: CBI ने बैंकों से फर्जीवाड़े के आरोप में दर्ज की FIR

Shakti Bhog Foods Company Screws Up Cbi Registers Fir Against Banks For Fraud

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नेतृत्व वाले 10 बैंकों के एक समूह से 3269 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में शक्ति भोग फूड्स लिमिडेट के खिलाफ सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की है। इस सिलसिले में एसबीआई ने शिकायत दर्ज कराई थी। सीबीआई ने दिल्ली स्थित शक्ति भोग फूड्स, लिमिटेड के प्रबंध निदेशक केवल कृष्ण कुमार, निदेशक सिद्धार्थ कुमार और सुनंदा कुमार को मामले में आरोपी बनाया है।

पढ़ें :- कोयला तस्करी: अभिषेक बनर्जी की पत्नी रूजिरा बनर्जी से CBI की पूछताछ हुई खत्म

एसबीआई ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि वित्तीय वर्ष 2015-16 के ऑडिट के दौरान कंपनी ने दिखाया कि कीटों की वजह से उसका 3000 करोड़ रुपये का नुकसान हो गया और उसे भारी नुकसान हुआ। बाद में इसे बहुत कम कीमत पर बेचा गया।

एसबीआई ने अपनी शिकायत में दावा किया है कि ऑडिट रिपोर्ट में सामने आए तथ्यों का विरोधाभासी है। एसबीआई के अनुसार, फर्म के स्टॉक और ऑडिट रिपोर्ट से पता चला कि 2015 में कंपनी के गोदामों में 3500 करोड़ रुपये से अधिक का स्टॉक था। एसबीआई ने दावा किया है कि शक्ति भोग कंपनी के अधिकारियों ने खातों और फर्जी दस्तावेजों के जरिए फर्जीवाड़ा किया और सार्वजनिक धन का इस्तेमाल किया।

शक्ति भोग फूड्स लिमिटेड एक 24 साल पुरानी कंपनी है, जिसने 2014 में 6000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार किया था। हालांकि, अगले साल कंपनी पर 2016.60 करोड़ रुपये का बकाया हो गया और कंपनी के खाते गैर-निष्पादित संपत्ति में तब्दील कर दिए गए हैं और 2019 में इसे फर्जी करार दे दिया गया। बैंक की शिकायत थी कि गेहूं, आटा, चावल, बिस्कुट आदि तैयार करने वाली कंपनी के खाते एनपीए में तब्दील हो गए।

धान के मूल्य में तेजी से हुई गिरावट की वजह से कंपनी के खाते एनपीए में तब्दील हो गए। कंपनी को काफी नुकसान हुआ।कंपनी को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अगुवाई में 10 बैंकों के एक कंसोर्टियम से 2000 करोड़ रुपये से अधिक की अग्रिम सुविधाएं मिली थीं। शक्ति भोग के खिलाफ 31 मार्च, 2020 तक कुल 3269 करोड़ रुपये का बकाया है। इसमें एसबीआई के 1903 करोड़ रुपये शामिल हैं।

पढ़ें :- Coal scam: ममता बनर्जी के भतीजे के घर पहुंची CBI, रुजिरा से हो रही पूछताछ

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...