1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. शकुन शास्त्र: दूध से जुड़े हैं कई शुभ -अशुभ राज, जानिए दूध उबलकर गिरने का क्या है संकेत

शकुन शास्त्र: दूध से जुड़े हैं कई शुभ -अशुभ राज, जानिए दूध उबलकर गिरने का क्या है संकेत

हमारे प्राचीन धर्म ग्रंथों में जीवनचर्या से जुड़े हर पहलुओं पर वृहद व्याख्या मिलती है। शुभ -अशुभ के विचार पर शकुन शास्त्र में विस्तृत रूप से बताया गया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

शकुन शास्त्र: हमारे प्राचीन धर्म ग्रंथों में जीवनचर्या से जुड़े हर पहलुओं पर वृहद व्याख्या मिलती है। शुभ -अशुभ के विचार पर शकुन शास्त्र में विस्तृत रूप से बताया गया है। दैनिक जीवन में हर घर में दूध का प्रतिदिन उपयोग होता है। अक्सर दूध को आग पर रख किसी काम में व्यस्त हो जाने पर दूध उबल कर जमीन पर गिर जाता है। प्रचलित मान्यताओं के अनुसार दूध के नुकसान से गृहस्वामिनी के मन में तरह तरह की शंकाएं उठने लगती है। आईये जानते हैं कि दूध के गिरने पर क्या शकुन होता है।

पढ़ें :- shakun shastra: हाथ का अंगूठा फड़के तो कोई अशुभ सूचना प्राप्त होती है, जानिए क्या कहते है अंग फड़कने के संकेत 

दूध के बारे हिंदू धर्म ऐसी मान्यता है कि यह बहुत ही पवित्र है। पूजा पाठ में प्रयोग होता है। गाय का दूध व घी अमृत के समान हैं। गाय के दूध का प्रतिदिन सेवन अनेक बीमारियों से दूर रखता है। ऐसी मान्यता है कि काली गाय का घी खाने से बूढ़ा व्यक्ति भी जवान जैसा हो जाता है। घी से हवन करने पर लगभग 1 टन ताजे ऑक्सीजन का उत्पादन होता है।

सुबह-सुबह दूध को देखना शुभ कहा जाता है। दूध का उबलकर गिरना शुभ माना जाता है। इससे घर में सुख-शांति, संपत्ति, मान व वैभव की उन्नति होती है। दूध का बिखर जाना अपशकुन मानते हैं, जो किसी दुर्घटना का संकेत है। दूध को जान-बूझकर छलकाना अपशकुन माना जाता है , जो घर में कलह का कारण है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...