1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. शनि जयंती 2022: जानिए तिथि, महत्व, उपय और वह सब कुछ

शनि जयंती 2022: जानिए तिथि, महत्व, उपय और वह सब कुछ

शास्त्रों के अनुसार ज्येष्ठ मास की अमावस्या के दिन माता छाया और सूर्यदेव के पुत्र शनिदेव का जन्म हुआ था। इसलिए ज्येष्ठ मास की अमावस्या के दिन शनि जयंती मनाने की परंपरा है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

शनि जयंती 2022: ज्योतिष के अनुसार नौ ग्रहों में शनि उर्फ ​​शनि का विशेष स्थान है। शनि जयंती या शनि देव की जयंती ज्येष्ठ मास और वैशाख मास की अमावस्या तिथि को मनाई जाती है। शनि ग्रह, जो किसी व्यक्ति को दंड देने या आशीर्वाद देने के लिए जाना जाता है, ज्योतिष में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पढ़ें :- Falgun Month Festivals 2023 : फाल्गुन माह में महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है, जानें इस माह के तीज-त्योहारों के बारे में

शास्त्रों के अनुसार ज्येष्ठ मास की अमावस्या के दिन माता छाया और सूर्यदेव के पुत्र शनिदेव का जन्म हुआ था। इसलिए ज्येष्ठ मास की अमावस्या के दिन शनि जयंती मनाने की परंपरा है। शनि जयंती 2022 तिथि,  समय और अन्य महत्वपूर्ण विवरण जानने के लिए पढ़ें।

शनि जयंती 2022 कब है?
इस वर्ष, शनि जयंती या शनि अमावस्या 30 मई को मनाई जाएगी

शनि अमावस्या 2022: तिथि
जयेष्ठ मास की अमावस्या तिथि रविवार 29 मई 2022 को दोपहर 2:54 बजे शुरू होगी और 30 मई को शाम 4:59 बजे समाप्त होगी। इसलिए उदय तिथि के आधार पर 30 मई को शनि जयंती मनाई जाएगी।

भक्त एक दिन का उपवास रखते हैं। और अपनी कुंडली से शनि के प्रतिकूल प्रभावों से छुटकारा पाने के लिए शनि देव का आशीर्वाद लेते हैं। इस प्रकार, भक्त शनि देव को अपनी ईमानदारी से प्रार्थना करके उनके संघर्ष और कठिनाइयों को दूर करने की आशा करते हैं। शनि की साढ़े साती के दौरान रात में यात्रा न करें जानिए शनिदेव को प्रसन्न करने के लक्षण और उपाय।

पढ़ें :- Magha Purnima 2023 : माघी पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान से होती है मोक्ष की प्राप्ति ,अन्न दान का विशेष महत्व है

वर्ष 2022 में ज्येष्ठ मास के साथ अमावस्या तिथि की युति 30 मई को है। इस वर्ष शनि जयंती का महत्व भी अधिक है। क्योंकि इस दिन और भी कई शुभ योग बन रहे हैं। 30 मई को सोमवार होने के कारण सोमवती अमावस्या होगी। इसके साथ ही सर्वार्थसिद्धि योग और सुकर्मा योग जैसे कई दुर्लभ शुभ योग भी बनेंगे। वट सावित्री व्रत भी इसी दिन है, जिस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...