1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Sharadiya Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में इन 5 पौष्टिक आहार से खुद को रखें हेल्दी

Sharadiya Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में इन 5 पौष्टिक आहार से खुद को रखें हेल्दी

आदिशक्ति मां दुर्गा की उपासना और साधना के पूरे नौ दिनों में मां दुर्गा (Maa Durga) के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती हैं। ये भारत के हिन्दुओं और बंगालियों का सबसे बड़ा त्योहार है। शारदीय नवरात्रि (Navratri) के पहले दिन मां शैलपुत्री (Shailputri) की पूजा की जाती है। वहीं दूसरे दिन की बात करें तो मां ब्रह्मचारिणी, तीसरे दिन मां चंद्रघंटा, चौथे दिन मां कूष्माण्डा, पांचवे दिन मां स्कंदमाता, छठवें दिन मां कात्यायनी, सातवें दिन मां कालरात्रि, आठवें दिन मां महागौरी और नौवें दिन मां सिद्धिदात्री को पूजा जाता है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Sharadiya Navratri 2021: आदिशक्ति मां दुर्गा की उपासना (Worship of Adishakti Maa Durga) और साधना के पूरे नौ दिनों में मां दुर्गा (Maa Durga) के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती हैं। ये भारत के हिन्दुओं और बंगालियों का सबसे बड़ा त्योहार है। शारदीय नवरात्रि (Navratri) के पहले दिन मां शैलपुत्री (Shailputri) की पूजा की जाती है।

पढ़ें :- शारदीय नवरात्रि 2021: आज मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना का दिन ,साधकों की लौकिक, पारलौकिक सभी प्रकार की कामनाओं की पूर्ति हो जाती

वहीं दूसरे दिन की बात करें तो मां ब्रह्मचारिणी, तीसरे दिन मां चंद्रघंटा, चौथे दिन मां कूष्माण्डा, पांचवे दिन मां स्कंदमाता, छठवें दिन मां कात्यायनी, सातवें दिन मां कालरात्रि, आठवें दिन मां महागौरी और नौवें दिन मां सिद्धिदात्री को पूजा जाता है।

9 दिन के कठिन व्रत के बीच अपने स्वास्थ्य का ध्यान (health care) रखते हुए सही तरह के आहार का सेवन करना बेहद आवश्यक होता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ नवरात्रि व्रत के पौष्टिक आहार (Nutritious food for Navratri fasting), जिसके सेवन से व्रत के दौरान आप अपने-आपको सेहतमंद बनाए रख सकते हैं आइये जानतें आप झटपट व्रत में क्या हेल्दी बना सकते हैं…

साबूदाना

साबूदाने का प्रयोग व्रत के आहार में आप कर सकते हैं।  इसके बहुत सारे फायदे हैं, साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में मौजूद होती है। साथ हीं इसमें कैल्शियम और विटामिन सी भी होते हैं। साबुदाना पकने के बाद हल्का पारदर्शी, स्पंजी और नर्म हो जाता है। उपवास के दौरान कई तरह से इसका सेवन कर सकते हैं। जैसे साबूदाने की खीर, पूरी, पापड़, खिचड़ी इत्यादि।

पढ़ें :- शारदीय नवरात्रि 2021: कल है महानवमी, मां सिद्धिदात्री को इन मंत्रों से करें से करें प्रसन्न

कुट्टू का आटा

कुट्टू के आटे से बने खाद्य पदार्थों का सेवन आप अपने उपवास के दौरान कर सकते हैं। कुट्टू या फिर सिंघाड़े के आटे की रोटी, पकौड़ी इत्यादि बनाकर खा सकते हैं। व्रत के दौरान ये सबसे आसानी से बनने वाला पौष्टिक और स्वादिष्ट आहार है।

चटपटे आलू

नवरात्रि के व्रत में आलू का सेवन खूब किया जाता है। क्योंकि पौष्टिक तत्वों से भरा होता है ये आलू। इसमें सबसे ज्यादा स्टार्च की मात्रा होती है। आलू को उबालकर सेवन करने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी खत्म हो जाती है। साथ हीं आलू के पापड़ और चिप्स भी उपवास के दौरान खाए जा सकते हैं। लेकिन सेहत के हिसाब से है फायदेमंद नहीं है।

ड्राई फ्रूट्स

पढ़ें :- शारदीय नवरात्रि 2021: आज है महाष्टमी व्रत, जानें नवरात्रि हवन का मंत्र

उपवास के दौरान ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिश, काजू, पिस्ता, अखरोट, मखाने और बादाम गिरी इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को बहुत ज्यादा ऊर्जा मिलती है। व्रत के दौरान ड्रायफ्रूट, मूंगफली की गिरी और मसाले के साथ मीठा मिलाकर नमकीन बना कर भी खाया जा सकता है। साथ हीं व्रत के दौरान कई लोग मेवे की खीर भी खाना पसंद करते हैं। वैसे ये सेहत के लिहाज से सही नहीं है. लेकिन अगर आप इसमें चीनी की मात्रा कम डालते हैं तो खा सकते हैं।

लौकी की मिठाई 

व्रत के दौरान ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन कर स्क्तेन हैं लेकिन अगर हम लौकी की बात करें तो ये स्किन और हेल्थ के लिए सबसे बेस्ट है। इस लिए आप लौकी की मिठाई में ड्राय फ्रूट्स के साथ मेवे  का भी सीतेमाल कर सकतें हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...