1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. शारदीय नवरात्रि 2021: मां दुर्गा का डोली पर सवार हो कर होगा आगमन, हाथी पर विराजमान हो कर ​करेंगी प्रस्‍थान

शारदीय नवरात्रि 2021: मां दुर्गा का डोली पर सवार हो कर होगा आगमन, हाथी पर विराजमान हो कर ​करेंगी प्रस्‍थान

सनातन धर्म में प्रबल आस्था के व्रत और उपवास का पर्व शारदीय नवरात्रि 2021 इस बार 7 अक्‍टूबर 2021, शुक्रवार से शुरू हो रहा हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

शारदीय नवरात्रि 2021: सनातन धर्म में प्रबल आस्था के व्रत और उपवास का पर्व शारदीय नवरात्रि 2021 इस बार 7 अक्‍टूबर 2021, शुक्रवार से शुरू हो रहा हैं। इस बार शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा डोली में सवार (Maa Durga in Doli) होकर आ रही हैं। इसी क्रम में 15 अक्‍टूबर को हाथी पर सवार होकर मां दुर्गा आपने स्थान को प्रस्‍थान करेंगी। शास्‍त्रों में मां के आगमन और प्रस्‍थान की सवारी को लेकर शुभ-अशुभ संकेत बताए हैं।

पढ़ें :- Bhanu Saptami 2022 : भानु सप्तमी के दिन करें आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ, सुख में वृद्धि होती है

धर्म शास्त्रों के मुताबिक मां का डोली में आगमन शुभ नहीं माना गया है। मां के डोली पर सवार होकर पृथ्वी लोक में आगमन पर आपदाएं आती हैं या हिंसा होती है। मां की यह सवारी मृत्‍यु का कारण बनती है। वहीं हाथी पर विदाई को शुभ माना गया है। हाथी पर मां की विदाई होने से अच्‍छी बारिश होती है और धन-धान्‍य बढ़ता है।

मां दुर्गा के आगमन और प्रस्‍थान की सवारी नवरात्रि शुरू और समाप्‍त होने के दिन से तय होती है। यदि नवरात्रि की शुरुआत सोमवार या रविवार को हो तो इसका मतलब होता है कि मां हाथी पर सवार होकर आएंगी। शनिवार और मंगलवार को हो तो मां घोड़े पर सवार होकर आती हैं। वहीं गुरुवार या शुक्रवार को नवरात्रि की शुरुआत मां की डोली पर सवारी का संकेत होती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...