शारदीय नवरात्र 2019: नवरात्रि में भूल से भी न करें ये काम

नवरात्रि 2019: अष्टमी के दिन ऐसे करें कन्या पूजा, जाने नियम और महत्त्व
नवरात्रि 2019: अष्टमी के दिन ऐसे करें कन्या पूजा, जाने नियम और महत्त्व

लखनऊ। हिंदू धर्म में नवरात्र का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्र के दिनों मे मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए खास पूजा अर्चना की जाती। इस बार शारदीय नवरात्र का आरंभ 29 सितंबर यानि रविवार से होने वाला है। इन नौ दिनों में माता के भक्तों के लिए कुछ खास नियम भी बताएं जाते हैं, जिनका पालन न करने पर आपकी पूजा का प्रभाव भी पड़ सकता है। चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें नवरात्र के दौरान भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

Shardiya Navratri 2019 Not To Do These Things :

नवरात्र के दौरान भूल से भी न करें ये काम

नवरात्र के दौरान व्रत रखने वाले व्यक्ति को इन 9 दिनों में दाढ़ी-मूंछ, नाखून और अपने बाल नहीं कटवाने चाहिए।
घर में कलश स्थापना, अखंड ज्योति या माता की चौकी रखी है तो कभी भी अपने घर को खाली छोड़कर न जाएं।
नवरात्र के दौरान रसोई में बनने वाले भोजन में प्याज, लहसुन और नॉन वेज नहीं बनाना चाहिए।
नवरात्र को दौरान व्रत रखने वाले व्रती को काले कपड़े धारण करने और दिन में सोने से बचना चाहिए।
नवरात्रि के दौरान पूरे नौ दिनों तक खाने में अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।
व्रती को इस दौरान अपने आहार में कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली शामिल करने चाहिए।

लखनऊ। हिंदू धर्म में नवरात्र का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्र के दिनों मे मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए खास पूजा अर्चना की जाती। इस बार शारदीय नवरात्र का आरंभ 29 सितंबर यानि रविवार से होने वाला है। इन नौ दिनों में माता के भक्तों के लिए कुछ खास नियम भी बताएं जाते हैं, जिनका पालन न करने पर आपकी पूजा का प्रभाव भी पड़ सकता है। चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें नवरात्र के दौरान भूलकर भी नहीं करना चाहिए। नवरात्र के दौरान भूल से भी न करें ये काम नवरात्र के दौरान व्रत रखने वाले व्यक्ति को इन 9 दिनों में दाढ़ी-मूंछ, नाखून और अपने बाल नहीं कटवाने चाहिए। घर में कलश स्थापना, अखंड ज्योति या माता की चौकी रखी है तो कभी भी अपने घर को खाली छोड़कर न जाएं। नवरात्र के दौरान रसोई में बनने वाले भोजन में प्याज, लहसुन और नॉन वेज नहीं बनाना चाहिए। नवरात्र को दौरान व्रत रखने वाले व्रती को काले कपड़े धारण करने और दिन में सोने से बचना चाहिए। नवरात्रि के दौरान पूरे नौ दिनों तक खाने में अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। व्रती को इस दौरान अपने आहार में कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली शामिल करने चाहिए।