शशि थरूर बोले- जम्मू-कश्मीर पर कांग्रेस और बीजेपी के विचार में कोई अंतर नहीं

shashi tharoor
शशि थरूर बोले- जम्मू-कश्मीर पर कांग्रेस और बीजेपी के विचार में कोई अंतर नहीं

नई दिल्ली। कश्‍मीर मुद्दे (Kashmir issue) पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (donald trump) की ओर से मध्‍यस्‍थता के मामले पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर (shashi tharoor) ने पाकिस्‍तान (pakistan) और अमेरिका (united states) पर निशाना साधा है। शशि थरूर ने कश्मीर मुद्दे पर कहा की पाकिस्तान से कोई बातचीत नहीं करने वाले हैं क्योंकि उन्होंने आतंकवादियों को पनाह दे रखी है है और उसका इस्तेमाल वो हमारे खिलाफ कर रहे हैं जो कि हमें बिल्कुल बर्दाश्त नहीं है। वह जबतक आतंकियों को खत्म नहीं करते हमें उनसे कोई बातचीत नहीं करनी है।

Shashi Tharoor Said There Is No Difference Between The Views Of Congress And Bjp On Jammu And Kashmir :

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि कश्‍मीर मुद्दे पर बीजेपी और कांग्रेस का पक्ष एक जैसा है। हम ऐसी स्थिति में मध्‍यस्‍थता नहीं कर सकते जब हमारे सिर पर बंदूक तनी हो। यह भारत का स्‍टैंड है। इस मामले में तीसरे पक्ष की जरूरत नहीं है। हम इस वक्‍त पाकिस्‍तान से कोई भी बातचीत नहीं कर सकते, क्‍योंकि वो आतंकियों का इस्‍तेमाल कर रहा है और हम इसे हरगिज बर्दाश्‍त नहीं करेंगे।

उन्होंने आगे कहा, ‘कांग्रेस और बीजेपी का रुख एक ही है। ऐसा नहीं हो सकता है कि आप हमारे सिर पर बंदूक ताने रहें और हम बातचीत करें। यह भारत की स्थिति है। तीसरे पक्ष की कोई आवश्यकता नहीं है। हम उनसे (पाकिस्तान) अभी बात नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे आतंकवादियों का उपयोग कर रहे हैं और हम इसे कभी स्वीकार नहीं कर सकते।’

बता दें कि ट्रंप कश्मीर मुद्दे पर कई बार भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता कराने का प्रस्ताव रख चुके हैं। लेकिन इस मामले में भारत की नीति पहले के समान ही है। वह कश्मीर मुद्दे पर शुरुआत से ही किसी तीसरे देश की भूमिका का विरोध करता रहा है। मध्यस्थता का प्रस्ताव रखते हुए ट्रंप ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा था कि उन्होंने कश्मीर के मसले पर भारत और पाकिस्तान के नेताओं से बात की है और मध्यस्थता की पेशकश की है ताकि इस मसले को सुलझाया जा सके।  

नई दिल्ली। कश्‍मीर मुद्दे (Kashmir issue) पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (donald trump) की ओर से मध्‍यस्‍थता के मामले पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर (shashi tharoor) ने पाकिस्‍तान (pakistan) और अमेरिका (united states) पर निशाना साधा है। शशि थरूर ने कश्मीर मुद्दे पर कहा की पाकिस्तान से कोई बातचीत नहीं करने वाले हैं क्योंकि उन्होंने आतंकवादियों को पनाह दे रखी है है और उसका इस्तेमाल वो हमारे खिलाफ कर रहे हैं जो कि हमें बिल्कुल बर्दाश्त नहीं है। वह जबतक आतंकियों को खत्म नहीं करते हमें उनसे कोई बातचीत नहीं करनी है। कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि कश्‍मीर मुद्दे पर बीजेपी और कांग्रेस का पक्ष एक जैसा है। हम ऐसी स्थिति में मध्‍यस्‍थता नहीं कर सकते जब हमारे सिर पर बंदूक तनी हो। यह भारत का स्‍टैंड है। इस मामले में तीसरे पक्ष की जरूरत नहीं है। हम इस वक्‍त पाकिस्‍तान से कोई भी बातचीत नहीं कर सकते, क्‍योंकि वो आतंकियों का इस्‍तेमाल कर रहा है और हम इसे हरगिज बर्दाश्‍त नहीं करेंगे। उन्होंने आगे कहा, 'कांग्रेस और बीजेपी का रुख एक ही है। ऐसा नहीं हो सकता है कि आप हमारे सिर पर बंदूक ताने रहें और हम बातचीत करें। यह भारत की स्थिति है। तीसरे पक्ष की कोई आवश्यकता नहीं है। हम उनसे (पाकिस्तान) अभी बात नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे आतंकवादियों का उपयोग कर रहे हैं और हम इसे कभी स्वीकार नहीं कर सकते।' बता दें कि ट्रंप कश्मीर मुद्दे पर कई बार भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता कराने का प्रस्ताव रख चुके हैं। लेकिन इस मामले में भारत की नीति पहले के समान ही है। वह कश्मीर मुद्दे पर शुरुआत से ही किसी तीसरे देश की भूमिका का विरोध करता रहा है। मध्यस्थता का प्रस्ताव रखते हुए ट्रंप ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा था कि उन्होंने कश्मीर के मसले पर भारत और पाकिस्तान के नेताओं से बात की है और मध्यस्थता की पेशकश की है ताकि इस मसले को सुलझाया जा सके।