1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बालों को हमेशा बनाए रखना चाहतें है शाइनी और बाउंसी, करें इन हेयर मास्क का इस्तेमाल

बालों को हमेशा बनाए रखना चाहतें है शाइनी और बाउंसी, करें इन हेयर मास्क का इस्तेमाल

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: महिलाओं को बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं और शायद ही कोई ऐसी महिला होगी जिसे बालों से जुड़ी किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़ा हो। इसके लिए जरूरी हैं की बालों की अच्छे से देखभाल की जाए।

पढ़ें :- इस फेस्टिव सीजन में बनाये काजू की बेहतरीन सब्जी, घरवाले चाटते रह जाएंगे उंगलियां

क्योंकि देखभाल ना करने पर डैंड्रफ, दोमुंहे, रुखे बाल की परेशानी होने लगती हैं। इसके लिए बाजार से उत्पाद लाने से अच्छा हैं घरेलू नुस्खों की मदद ली जाए। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे हेयर मास्क लेकर आए हैं जो बेजान बालों की चमक बढ़ाएंगे और हर परेशानी को दूर करने का काम करेंगे।

हिना और ब्लैक टी हेयर पैक

हिना यानी मेंहदी का इस्तेमाल बहुत सी महिलाएं करती हैं और यह लगभग हर घर में होता है, लेकिन क्या आपको पता है इसे चाय के पानी में मिलाकर लगाने से बालों की कई समस्याएं दूर होती है और बाल मज़बूत और चमकदार बनते हैं। यह पैक बनाने के लए मेहंदी को रातभर चाय के पानी में भिगोकर रखं।

सुबह इसमें एक अंडा, 3-4 चम्मच दही, नींबू का रस और एक टेबलस्पून नारियल तेल या ऑलिव ऑयल मिक्स करें। फिर इसे लगाकर दो घंटे रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से बाल धो लें। आप चाहें तो माइल्ड शैंपू लगा सकती हैं।

पढ़ें :- Navratri Special Kheer: अष्टमी और नवमी को कन्या भोज के लिए बनाये स्वादिष्ट खीर

मेथी हेयर मास्क

मेथी बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह बालों को मज़बूत बनाती है। इस मास्क को बनाने के लिए मेथी के थोड़े से बीज को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका पेस्ट बना लें। ध्यान रहे इसे बिल्कुल बारीक पीसें। अब पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाल माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। आप चाहें तो सिर्फ पानी से भी बाल धो सकती हैं।

पोटैटो हेयर मास्क

आलू न सिर्फ हर किचन की ज़रूरत है, बल्कि यह स्किन केयर और हेयर केयर रूटीन का भी अहम हिस्सा है। बालों में आलू लगाने से हेयरफॉल की समस्या कम होती है। पोटैटो हेयर मास्क बनाने के लिए एक बड़े आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें और निचोड़कर उसका रस निकालें। इस रस में 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर इससे स्कैल्प की मालिश करें और दो घंटे बाद बाल धो लें।

 

पढ़ें :- Lauki Halwa Recipe: व्रत में ऐसे बनाये स्वादिष्ट लौकी का हलवा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...