जानिए बांग्लादेश के कुछ हैरान कर देने वाले facts

नई दिल्ली। बांग्लादेश बार्डर पर घुसपैठियों की वजह से काफी तनाव रहता है। बांग्लादेश की कई ऐसी बातें हैं जिसकी जानकारी बहुत कम लोगों को है। आज हम आपको बांग्लादेश से जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट्स बताने जा रहे हैं जिन्हे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे।



* बांग्लादेश में लड़कियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। बांग्लादेश दूसरे स्थान पर आता हैं जहां लड़कियों की कम उम्र में ही शादी कर दी जाती है और कच्ची उम्र में ही गर्भवती हो जाती हैं वहां के कानून के मुताबिक लड़कियों की 18 वर्ष से पहले शादी को लीगल माना जाता है। अभी हाल ही में हुए एक सर्व से पता चला है कि बांग्लादेश की करीब 74% ऐसी महिलाएं हैं जिनकी शादी 18 वर्ष के होने से पहले ही कर दी जाती है। वहां कई मामले ऐसे भी आते हैं जहां पैसों के लालच में मां-बाप लड़कियों को बुजुर्गों के हाथ में भी शौंप दिया जाता हैं।

* बांग्लादेश एक ऐसा देश है जहां प्रॉस्टिट्यूशन को लीगल माना जाता है। यहां की करीब 1 लाख महिलाएं इस धंधे को अपनाती हैं। माना जाता है कि दुनिया का सबसे बड़ा वैश्यशाला भी बांग्लादेश में ही है। सबसे हैरानी वाली बात यह है कि प्रॉस्टिट्यूशन जैसे काम में बहुत सी ऐसी भी लड़कियां हैं जिन्होने 12 साल की कम उम्र से ही इसे अपना प्रोफ़ेशन बना लिया है।

* परीक्षा में नकल करने पर जेल की सजा मिलती है। बांग्लादेश में नियम है कि अगर 15 साल से ऊपर का बच्चा नकल करता पाया गया तो उसे जेल कि सजा भी दी जा सकती है। हर साल बांग्लादेश सरकार बच्चों को नकल न करने की चेतावनी देता है।




* घर परिवार के लोग ही अपनी बेटियों का सौदा कर देते हैं। पुलिस के मुताबिक 1 साल में करीब 15 हजार महिलाओं और बच्चों का खुलेआम सौदा कर दिया जाता है। लेकिन असलियत में ये आंकड़ा और ज्यादा होगा क्योंकि बहुत से मामले तो दर्ज ही नहीं होते।

* बांग्लादेश की महिलाओं से हाथ मिलाने से पहले अंजाम सोच लें क्योंकि आपकी ये हरकत आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। वहां महिलाओं से हाथ मिलाना शख्त मना है। वहां पुरुष अपना एक हाथ दिल के पास रखकर झुकते हुए महिलाओं को इज्जत देते हैं।

* रात 10 बजे के बाद घर से बाहर निकलना भी मना है। अगर आपको कोई बहुत जरूरी काम है तब भी आप घर पर ही रहे क्योंकि रात 10 बजे के बाद वहां बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है।

* बांग्लादेश जनसंख्या के मामले में रूस से भी आगे है और वहां की करीब 30% आबादी गरीबी रेखा से नीचे की है। हाल्ङ्कि कुछ साल से यहां कि आर्थिक स्थिति में पहले से काफी सुधार हुआ है।




* बांग्लादेश में आपको वेस्टर्न डिश न के बराबर मिलेगी और लोकल डिश का मज़ा आप वहां की सड़कों में भी ले सकते हैं।

* आज के समय में एक तरफ कई देशों में गे की शादियों को मंजूरी मिल रही है वहीं बांग्लादेश में होमोसेक्सुअलिटी को बिल्कुल भी बढ़ावा नहीं दिया जाता है। अगर ऐसा कोई मामल सामने आता है तो उसे तुरंत जेल भेज दिया जाता है। कभी कभी ऐसे मामले में फांसी की सजा भी दे दी जाती है।

Loading...