1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. शूटिंग वर्ल्ड कप: भारत का डबल धमाका, मनु भाकर और इलावेनिल ने जीता गोल्ड

शूटिंग वर्ल्ड कप: भारत का डबल धमाका, मनु भाकर और इलावेनिल ने जीता गोल्ड

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत की युवा स्टार शूटर मनु भाकर (Manu Bhaker) ने इतिहास रचते हुए आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल (ISSF World Cup Finals) में देश को पहला गोल्ड दिलाया। चीन में चल रहे टूर्नामेंट में मनु भाकर (Manu Bhaker) ने 10 मीटर एयर पिस्टल में जूनियर वर्ल्ड कप रिकॉर्ड तोड़ते हुए गोल्ड मेडल हासिल किया। वहीं इसके बाद भारत की इलावेनिल वालारिवान (Elavenil Valarivan) ने 10 मीटर राइफल में देश को दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया।

17 साल की मनु ने 244.7 का स्कोर किया और जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया। यह आईएसएसएफ का इस सीजन का अंतिम टूर्नामेंट है। मनु के इवेंट के फाइनल में ही यशस्विनी सिंह देसवाल ने छठे नंबर पर रहीं। सर्बिया की जोराना अरुनोविच ने 241.9 के स्कोर के साथ सिल्वर और चीन की क्वियान वांग ने 221.8 के स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया।

इन दोनों के बाद पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारतीय निशानेबाज दिव्यांश सिंह पंवार ने भारत को दिन का तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया है।  

मनु का महिला जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड

कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाली मनु ने 244.7 स्कोर के साथ 10 मीटर इवेंट का महिला जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इनसे पहले चीन की रेंक्शिन जियान ने नवंबर 2018 में कुवैत में 243.3 स्कोर किया था।

मनु 25 मीटर फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं

इससे पहले बुधवार को महिला वर्ग के 25 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में मनु भाकर और राही सरनोबत फाइनल्स के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी थीं। कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाली मनु ने 583 स्कोर किया था। जर्मनी की डोरीन वेनेकैंप और ऑस्ट्रेलिया की एलेना गालियाबोविच का स्कोर भी 583 था, लेकिन इनर 10 अधिक लगाने की वजह से जर्मन निशानेबाज फाइनल में पहुंचीं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...