1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. उत्तराखंड: देवभूमि  में एक जुलाई से चारधाम यात्रा का श्री गणेश,एक सप्ताह के लिए बढ़ाया गया Covid-19 कर्फ्यू

उत्तराखंड: देवभूमि  में एक जुलाई से चारधाम यात्रा का श्री गणेश,एक सप्ताह के लिए बढ़ाया गया Covid-19 कर्फ्यू

उत्तराखंड सरकार ने रविवार को कुछ ढ़ील  के साथ कोविड-19 कर्फ्यू को और एक सप्ताह के लिए बढाते हुए चारधाम यात्रा एक जुलाई से शुरू करने का निर्णय लिया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

देहरादून :उत्तराखंड सरकार ने रविवार को कुछ ढ़ील  के साथ कोविड-19 कर्फ्यू को और एक सप्ताह के लिए बढाते हुए चारधाम यात्रा एक जुलाई से शुरू करने का निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार एक जुलाई से प्रदेश के तीन जिले चमोली, रुद्रप्रयाग ,उत्तरकाशी के स्थानीय लोगों के लिए चारधाम यात्रा शुरू कर रही है और 11 जुलाई से अन्य राज्यों के श्रद्धालुओं के लिए यात्रा को खोल रही है. वहीं, हिमालय में पांचवें धाम के रूप में स्थापित हेमकुण्ड साहिब के कपाट श्रद्धालुओं के लिए अभी नहीं खुलेंगे. हेमकुंड साहिब यात्रा खोलने का फैसला अगस्त माह में होगा.

पढ़ें :- अब दिल्ली में भी कांवड़ यात्रा बैन, कोरोना के चलते लिया फैसला

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में चारधाम यात्रा को स्थानीय श्रद्धालुओं के लिए एक जुलाई से तथा राज्य के निवासियों के लिए 11 जुलाई से शुरू करने का निर्णय लिया गया।

मंदिरों में दर्शन के लिए कोविड-19 की आरटी पीसीआर या रैपिड एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव होना अनिवार्य होगा।

दरअसल, इस साल बरसात से पहले ही भारी बारिश ने जगह जगह हाईवे बंद होने और वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए यह फैसला नहीं लिया गया। साथ ही बरसात में यात्रा कम होने के साथ ट्रस्ट श्रद्धालुओं की जान जोखिम में नहीं डालना चाहता है, और ट्रस्ट की मानें तो 15 जून से 15 अगस्त तक बरसात के चलते यात्रा कम रहती है। साथ में जो भी श्रद्धालु यात्रा पर आएंगे, उन्हें दिक्कत होगी। क्योंकि हाईवे इस दौरान बाधित रहता है. श्रद्धालु कई जगह फंस जाते हैं ,और उनकी जान माल को कोई दिक्कत न हो, इसलिए ट्रस्ट जल्दी यात्रा खोलने में कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहता है। इस पर ट्रस्ट समीक्षा कर अगस्त में यात्रा खोलने का फैसला लेगा।

पढ़ें :- उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला: कोरोना संकट के चलते स्थगित हुई कांवड़ यात्रा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...