1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बाबा खाटू नरेश की वंदना से 39वां श्री श्याम निशानोत्सव की शुरूआत 5 मार्च से

बाबा खाटू नरेश की वंदना से 39वां श्री श्याम निशानोत्सव की शुरूआत 5 मार्च से

श्री श्याम ज्योत मंडल लखनऊ की ओर से दो दिवसीय 39वां श्री श्याम निशानोत्सव का आयोजन ऐशबाग के तिलकनगर स्थित महाराजा अग्रसेन पार्क में किया जाएगा। 5 मार्च शनिवार को सायं 5 बजे सर्वप्रथम बाबा श्याम की अलौकिक ज्योत प्रज्ज्वलित करने के पश्चात ही राजश्री म्युजिकल ग्रुप और मंडल के सदस्यों के द्वारा बाबा खाटू नरेश की वंदना से ही श्री श्याम निशानोत्सव की शुरूआत होगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। श्री श्याम ज्योत मंडल लखनऊ की ओर से दो दिवसीय 39वां श्री श्याम निशानोत्सव का आयोजन ऐशबाग के तिलकनगर स्थित महाराजा अग्रसेन पार्क में किया जाएगा। 5 मार्च शनिवार को सायं 5 बजे सर्वप्रथम बाबा श्याम की अलौकिक ज्योत प्रज्ज्वलित करने के पश्चात ही राजश्री म्युजिकल ग्रुप और मंडल के सदस्यों के द्वारा बाबा खाटू नरेश की वंदना से ही श्री श्याम निशानोत्सव की शुरूआत होगी।

पढ़ें :- मेरा श्याम बड़ा रंगीला की मस्ती बरसेगी

इसके पश्चात बाबा श्याम के भजनों की स्वरलहिरयों के बीच फतेहाबाद के अनिल-रजनीश शर्मा और कोलकाता के विवेक शर्मा जीतू, रोहित शर्मा जिम्मी बाबा खाटू नरेश का गुणगान करेंगे। कार्यक्रम के समापन पर सभी भक्तगण रंग-बिरंगे फूलों की होली के खेलने के बाद सभी भक्तों को बाबा श्याम का भोग लगा हुआ प्रसाद वितरण किया जायेगा। 6 मार्च रविवार को श्री श्याम सतरंगी ध्वजा यात्रा निकाली जाएगी। इस बात की जानकारी मंडल समिति के समिति के अध्यक्ष श्रवण अग्रवाल और कोषाध्यक्ष जितेन्द्र अग्रवाल ने संयुक्त रूप से एक प्रेसवार्ता में दी।

मीडिया प्रभारी अनुपम मित्तल ने बताया कि इस बार राजधानी में संभवत पहली बार कलयुग अवतारी, हारे के सहारे बाबा खाटू श्याम 70 फुट चौड़े तथा 40 फुट ऊंचे कोणार्क मंदिर के भव्य दरबार में विराजेगे। जैसाकि कोणार्क मंदिर में विशाल रथ के पहिए दिखाई देते हैं, वैसे ही इस सूर्य नारायण के रथ के छह पहिए बनाया जा रहा हैं। बाबा श्याम के भव्य दरबार का निर्माण कोलकाता के कारीगरों के द्वारा पिछले 15 दिनों से किया जा रहा है।

पूरा दरबार सुनहरे रंग में, रंगीन हीरे-जवाहरात से जड़े हुए, अपनी अलग ही आभा प्रदर्शित करेगा। साथ ही देशी-विदेशी रंग-बिरंगे फूलों से भी सजाया जाएगा। जैसा की आजकल एक भजन सबकी जुबान पर है कि ‘जो राम को लाए हैं हम उनको लायेंगे‘ वैसे ही हम श्याम भक्तों की इच्छा है कि हम सूर्यवंशी श्रीराम के जैसे ही हम अपने बाबा को वर्तमान परिवेश में सूर्य नारायण के मंदिर में दर्शन देते हुए देखने की इच्छा है।

बाबा श्याम के भव्य पंडाल का निर्माण कार्य- कपूर मित्तल, श्याम दरबार की सजावट- कोलकाता के असीम एवं अवस्थी लाइट एंड सांउड बाबा के चरणों अपनी सेवा अर्पित की।
संरक्षक भारत भूषण, उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल और सुरेश कंछल ने बताया कि जो भक्त कोरोना के कारण दरबार में आकर दर्शन करने में अक्षम है उनके लिए पिछले वर्ष की तरह मंडल की आईडी www.facebook.com/ssjmlko जो कि सोशल मीडिया के फेसबुक एवं यूट्यूब पर पूरे उत्सव का सजीव प्रसारण किया जायेगा। भक्तों के विशेष अनुरोध पर इस वर्ष पुनः “Selfie with sanwariya” भी सेल्फी प्वाइंट के रूप में रहेगा। मुकेश अग्रवाल और विवेक गोयल ने बताया कि रविवार 6 मार्च को प्रातः 11 बजे श्री श्याम सतरंगी ध्वजा यात्रा निकाली जाएगी। जो उत्सव स्थल से प्रारंभ होकर आर्यनगर मंदिर तक जाएगी।

15 अप्रैल को सामूहिक कन्या विवाह समारोह

सचिन और मुकेश ने बताया कि मंगलवार 8 मार्च को आर्यनगर मंदिर से बाबा श्याम का निशान लेकर बस द्वारा खाटू धाम यात्रा के लिए प्रस्थान करेगी जहां बाबा श्याम का निशान ध्वजा चढ़ाया जाएगा। आलोक ने बताया कि सामाजिक सेवा के क्रम में मंडल द्वारा इस वर्ष शुक्रवार 15 अप्रैल को महाराजा अग्रसेन विद्यालय, मोतीनगर में पांच कन्याओं का विवाह कराने का निर्णय लिया गया है। इस प्रेसवार्ता में अध्यक्ष श्रवण अग्रवाल, कोषाध्यक्ष जितेन्द्र अग्रवाल, संरक्षक भारत भूषण, उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, सुरेश कंछल, सदस्य मुकेश अग्रवाल, विवेक गोयल, सचिन, मुकेश एवम आलोक उपस्थित थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...