1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Auspicious betel : किस्मत भी बदलता है पान, बना सकता है आपके बिगड़े काम

Auspicious betel : किस्मत भी बदलता है पान, बना सकता है आपके बिगड़े काम

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार किसी भी शुभ कार्य से पहले या पूजा पाठ के दौरान पान के पत्ते के जरिए भगवान का नमन किया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Auspicious betel: हिन्दू मान्यताओं के अनुसार किसी भी शुभ कार्य से पहले या पूजा पाठ के दौरान पान के पत्ते के जरिए भगवान का नमन किया जाता है। स्कंद पुराण के मुताबिक देवताओं द्वारा समुद्र मंथन के समय पान के पत्ते का प्रयोग किया गया था। यही वजह है कि पूजा में पान के पत्ते के इस्तेमाल का विशेष महत्व है।संस्कृत में पान के पत्ते को तांबूल कहा जाता है।इसमें विभिन्न देवी- देवताओं का वास माना गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पान के पत्तों का इस्तेमाल परेशानियों को दूर करने के लिए कर सकते है। ज्योतिष शास्त्रों में पान के पत्तों के खास उपाय के बारे में बताया गया है। आइए जानते हैं पान के पत्तों के फायदे के बारे में।

पढ़ें :- Diwali 2021: दिवाली पर पूजा घर सजाने के 5 आसान तरीके, मां लक्ष्मी हो जाएंगी प्रसन्न

 

ज्योतिषों के अनुसार, पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियों को रखकर चढ़ाने से माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है। इससे जीवन में सभी परेशानियां दूर हो जाती है। माता लक्ष्मी की कृपा बरसाती है।

अगर आप मुसीबतों से घिरे हुए हैं तो मंगलवार और शनिवार के दिन पान का बीड़ा लगाएं। इस उपायों को करने से आपकी सभी मुसीबते दूर हो जाएगी।

घर में नकारात्मकता को दूर करने के लिए पान के पत्ते का इस्तेमाल करें। घर में पूजा के दौरान पान के पत्तों को चढ़ाएं और बुरे चीजों का साया नहीं पड़ता है।

पढ़ें :- नरक चतुर्दशी 2021: छोटी दीपावली को मनाया जाता है यह पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...